पैसा कमाने के आसान तरीके ढूंढ़ रहे स्टूडेंट्स के लिए मददगार साबित हो सकते है यह अर्निंग ऐप्स


दैनिक भास्कर

Feb 20, 2020, 03:54 PM IST

एजुकेशन डेस्क. ज्यादातर कॉलेज स्टूडेंट्स घर से बाहर रहकर पढ़ाई करते हैं। ऐसे में वह चाहते हैं कि उनके पास पैरेंट्स के भेजे हुए पैसों के अलावा  कुछ एक्सट्रा पैसे भी हों। बाहर पढ़ रहे ज्यादातर युवाओं का मानना है उन्हें पढ़ाई करते हुए एक्सट्रा पैसों की जरूरत होती है। जिसके लिए कई बार उन्हें पार्ट टाइम जॉब जैसे ऑप्शन का सहारा लेना पड़ता है, लेकिन कई बार पढ़ाई के साथ जॉब को मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। इन हालातों में कुछ ऐसे ऐप हैं जो आपकी पैसे कमाने में काफी मदद कर सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं, ऐसे ऐप्स जिनसे स्टूडेंट्स कमाई कर सकते हैं।

1.रोज धन ऐप 
रोज धन ऐप भारत का फास्टेस्ट ग्रोइंग ऐप है, जिसके 8 मीलियन से भी ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं। यह एक न्यूज ऐप है, जहाँ यूजर को हर फिल्ड की खबर मिल जाती है। इसके साथ ही आप इस ऐप से कई तरीकों से पैसे भी कमा सकते हैं। इस मोबाइल में इंस्टॉल करने के बाद मोबाइल नंबर डालते ही आपको 25 रुपये मिलेंगे। इसके बाद अर्न मनी के ऑप्शन पर जाकर आप कई तरीको से आप पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स इस ऐप को व्हॉट्सएप, फेसबुक, एसएमएस के जरिए दूसरों को भी रिफर कर सकते हैं। इनवाइट कोड से जब आपके दोस्त इसे इंस्टॉल करेंगे और फिर 5 दिन इसे यूज करने पर भी आपको पैसे मिलेंगे। यह ऐप आपको प्ले स्टोर पर हिंदी, इंग्लिश, मराठी,तमिल और तेलगु भाषा में मिल जाएगा। 

रोज धन ऐप

2. गूगल ऑप्शन रिवॉर्ड्स
इस ऐप में गूगल की तरफ से हर हफ्ते कुछ सर्वे कराएं जाते है, जिसमें कुछ बेसिक सवालों के आसान  से जवाब देने होते है। इन सवालों के जवाब देने पर स्टूडेंट्स आसानी से एक अच्छी खासी पार्ट टाइम इनकम कमा सकते हैं। जरुरी नहीं कि यह सर्वे हर हफ्ते हो, लेकिन एक से दो हफ्ते के अन्दर इसका एक सर्वे हो जाता है। जब भी यह सर्वे होगा आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा। लेकिन ध्यान रहे कि यह सर्वे आने के 24 घंटो के बाद ही खत्म हो जाता है। इसके अलावा अकाउंट सेटअप के समय  हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषा सिलेक्ट करें ताकि और ज्यादा पैसे कमा सकें। इस ऐप को आप सिर्फ प्ले स्टोर पर यूज कर सकते है। इसमें अच्छी राशि जमा होने पर प्ले स्टोर से पेड गेम,मूवी,ऐप,ई-बुक आदि खरीद सकते हैं।

गूगल ऑप्शन रिवॉर्ड्स

3.मीशो ऐप
यह एक रिसेलर ऐप है, जिसमें आप दूसरों के प्रोडक्ट्स को अपने कस्टमर्स को बेच सकते हैं। इस ऐप की खास बात यह है कि अपने कस्टमर्स ना होने पर आप इसके प्रोडक्ट्स सोशल मीडिया ग्रुप जैसे व्हॉट्सएप आदि पर अपने दोस्तों को भी रिफर कर सकते हैं। अगर आपके दोस्त को कोई प्रोडक्ट पसंद आता है तो वह आप उसमें अपना मार्जिन जोड़कर अपने कस्टमर को बेच सकते है। जब कस्टमर उस प्रोडक्ट को खरीद लेगा तो मीशो की तरफ से जोड़ा गया मार्जिन मनी आपके अकाउंट में  10 दिन के अंदर आ जाएगा। एक और खास बात यह है कि प्रोडक्ट्स सेल करने और मार्जिन जोड़ने के बाद ऑर्डर की डिलीवरी का काम खुद मीशो की तरफ से किया जाता है। 

मीशो ऐप

4.नोट्सजेन
स्टूडेंट्स के लिए यह एक कमाल का ऐप है, जिससे स्टूडेंट्स ना सिर्फ पैसे कमा सकते है, बल्कि सीख भी सकते हैं। इसके लिए उन्हें सिर्फ इस आप पर अपने नोट्स दूसरों के साथ शेयर करने होंगे। इस ऐप पर आप अपने खुद के बनाएं नोट्स को अन्य नोट्सजेन यूजर के साथ शेयर या अपलोड कर अपने लिए पोकेट मनी कमा सकते हैं। यहां आप कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स के अलग-अलग कोर्स और सब्जेक्ट्स के लिखें नोट्स शेयर कर सकते हैं। वेब, एंड्रॉयड और आईओएस से स्टूडेंट्स इस ऐप को डाउनलोड कर सकते है।

नोट्सजेन

5.एमसेंट
एमसेंट ब्राउजर एक तरह का रिचार्ज ब्राउजर ऐप है, जिसके जरिए आप अपने मोबाइल रिचार्ज, बिल्स और डेटा के पैसे बचा सकते हैं। इसमें स्टूडेंस्ट सिंपल स्टेप्स के जरिए पैसे कमा सकते हैं। इस ऐप पर आपको बस इंटरनेट सर्फ करना होगा। इसके साथ ही इस ब्राउजर पर वीडियो देखने, डाउनलोड करने, न्यूज पढ़ने,फेसबुक यूज करने से रिवॉर्ड मिलेंगे, जिससे आप अपने रिचार्ज करवा सकेंगे।

एमसेंट

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top