पेपर री-चेकिंग के लिए बोर्ड ने जारी किया नोटिफिकेशन, 03 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

  • स्टूडेंट को रीचेकिंग के लिए 500 रुपये और स्क्रूटनी के लिए 400 रुपये का भुगतान करना होगा
  • गुरूवार को जारी 12वीं के रिजल्ट में 76.07 % स्टूडेंट्स ने सफलता हासिल की

दैनिक भास्कर

Jun 19, 2020, 07:03 PM IST

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (HPBOSE) ने गुरुवार को ही कक्षा 12वीं के नतीजे जारी किए थे। वहीं, परीक्षा परिणामों से असंतुष्ट स्टूडेंट्स को बोर्ड रीचेकिंग का मौका देने जा रहा है। इसके लिए अब स्टूडेंट्स 3 जुलाई तक रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस बारे में बोर्ड ने एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि, जो छात्र पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट www.hpbose.org के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना सकते हैं। स्टूडेंट को रीचेकिंग के लिए 500 रुपये और स्क्रूटनी के लिए 400 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा जो भी स्टूडेंट्स रीचेकिंग के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके विषय में कम से कम 20% अंक होना चाहिए।

76.07 % रहा रिजल्ट

इससे पहले हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 18 जून काे 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया। बोर्ड के चेयरमैन डॉ. सुरेश सोनी ने बताया कि कुल 86,633 स्टूडेंट्स परीक्षा में बैठे थे। इनमें से 65654 पास हुए हैं। 9391 छात्रों की कंपार्टमेंट आई है। इस बार का रिजल्ट 76.07 % रहा। इस बार भी मेरिट में लड़कियों ने बाजी मार ली। मेरिट के कुल 83 स्टूडेंट्स में से 65 लड़कियां व 18 लड़के हैं। वहीं रिजल्ट के मामले में सरकारी स्कूलों ने प्राइवेट स्कूलों को पछाड़ा है। लेकिन स्टेट टॉपर का तमगा कुल्लू के ऑटो चालक के बेटे प्रकाश कुमार को मिला है। 

बोर्ड ने रद्द की बची परीक्षाएं

चार मार्च से शुरू हुई परीक्षाएं 26 मार्च तक चलनी थी, लेकिन 23 से 26 मार्च तक होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। अंतिम पेपर 21 मार्च को हुआ था। बाद में भूगोल का पेपर शिक्षा बोर्ड ने इस माह 8 जून को लिया था। इसके साथ बोर्ड ने कंप्यूटर विज्ञान, शारीरिक विज्ञान और योग सहित बची विषयों के लिए परीक्षाओं को रद्द कर दिया था और इन विषयों के अंकों को प्राप्त अंकों के आधार पर प्रदान देने का फैसला लिया था। इसके अलावा छात्रों को बोर्ड चुनिंदा विषय- बायोलॉजी, बिजनेस स्टडी, अकाउंट्स और केमिस्ट्री में ग्रेस अंक देने का भी निर्णय लिया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top