पुणे में देश का पहला वीमेन मेडिकल कॉलेज खोलेगा सिम्बायोसिस, फ्री में होगी मेडिकल की पढ़ाई

दैनिक भास्कर

Mar 07, 2020, 04:24 PM IST

एजुकेशन डेस्क. मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने पुणे के सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी (एसआईयू) को देश का पहला वीमेन मेडिकल कॉलेज खोलने की अनुमति दे दी है। जिसके बाद अब साल 2020-21 को लिए पुणे में पहला वीमेन मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। कॉलेज के हेल्थ साइंस विभाग के डीन डॉ.राजीव येरावडेकर ने बताया कि सिम्बायोसिस मेडिकल कॉलेज फॉर वीमेन (एसएमसीडब्ल्यू) नामक इस कॉलेज में करीब 150 स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा।

मुफ्त में होगी मेडिकल की पढ़ाई 
एसएमसीडब्ल्यू देश को पहला ऐसा मेडिकल कॉलेज होगा जो मुफ्त में मेडिकल की पढ़ाई कराएगा। यहां के हर स्टूडेंट को कॉलेज के पहले दिन समाज के साथ जुड़ने की प्रतिज्ञा दिलाई जाएगी। इसके कैंपस सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, पुणे में बनाया जाएगा। देश की पहली महिला डॉक्टर आनंदीबाई जोशी से प्रेरित होकर इस कॉलेज को महिला सशक्तिकरण और इस क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को और बढ़ावा देने के उद्देश्य से इसका निर्माण किया जा रहा है। डॉ. येरावडेकर ने बताया कि मौजूदा समय में देश में कुल 17 प्रतिशत महिलाएं ही मेडिकल के क्षेत्र में कार्यरत हैं।

स्टूडेंट्स को मिलती हैं पांच स्कॉलरशिप
उन्होंने बताया कि इस कॉलेज में देश भर की बेहतरीन की सुविधाएं होंगी, जिसमें सिमुलेशन सेंटर और कैडेवरिक लैब शामिल है। वर्तमान समय में एसआईयू की तरफ से पांच आनंदी गोपाल स्कॉलरशिप दी जाती है, जिसके तहत एमबीबीएस के पूरा कोर्स की फीस स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप की राशि के तौर पर दी जाती है।
 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top