पहली बार ले रहे हैं ऑनलाइन क्लासेज, बेहतर फोकस में काम आएंगी ये टिप्स

दैनिक भास्कर

Apr 17, 2020, 09:56 AM IST

कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने की दिशा में उठाए गए कदमों के चलते यूनिवर्सिटी और कॉलेज भी बंद कर दिए गए। इससे स्टूडेंट्स की पढ़ाई का नुकसान न हो इसके लिए यूनिवर्सिटीज ने भी अब ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर दी हैं। हालांकि स्टूडेंट्स से भरी क्लास में बैठकर पढ़ने वालों के लिए अब घर के कमरे में अकेले पढ़ना, रिसोर्सेज के लिए इंटरनेट चेक करना और असाइनमेंट्स को ऑनलाइन पूरे करना आसान नहीं है। दूसरी ओर सोशल मीडिया फीड्स और वॉट्सएप मैसेजेज की भरमार आपको डिस्ट्रैक्ट करने के साथ ही एंग्जाइटी से भी भर सकती है। ऐसे में ये टिप्स आपके लिए मददगार साबित हो सकती है।

ये ट्रिक्स अपनाकर लें ऑनलाइन क्लासेज का पूरा फायदा

पुराने तरीके से बनाएं नोट्स 

एक ऑनलाइन लेक्चर या प्रेजेंटेशन को देखते हुए नोट्स बना रहे हैं तो लैपटॉप पर टाइप करने की बजाय पेन और पेपर काम में लें। रिसर्चमें यह बात सामने आई है कि हाथ से नोट्स लिखने वालों की तुलना में टाइप करने वाले स्टूडेंट्स ने कॉन्सेप्चुअल क्वेश्चंस पर खराब परफॉर्म किया। यही नहीं टाइप करने वालों में लेक्चर के हरेक शब्द को ट्रांसक्राइब करने की टेंडेंसी देखी गई जो इंफॉर्मेशन को अपने शब्दों में प्रोसेस करने और रीफ्रेम करने के ठीक विपरीत आपकी लर्निंग को प्रभावित करती है। 

बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें 

ऑनलाइन पढ़ते हुए बीच-बीच में ब्रेक लेना न भूलें। एमआईटी स्लोन के सीनियर लेक्चरर बॉब पोजेन कहते हैं कि 75 से 90 मिनट तक काम करना आपके ब्रेन को दो मोड्स में काम करने में मदद करता है। पहला है लर्निंग या फोकस और दूसरा है कंसॉलिडेशन। टास्क करने के बाद 15 मिनट का ब्रेक लेना ब्रेन को इंफॉर्मेशन को कंसॉलिडेट करके उसे याद रखने में मदद करता है।

डिस्ट्रैक्शंस को रखें दूर- अगर ट्विटर, नेटफ्लिक्स या वॉट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म्स पढ़ाई के बीच आपका ध्यान भटकाते हैं और फोकस नहीं करने देते तो ऐसे कई एप्स मौजूद हैं जो आपकी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। इनमें फोकसमी, फ्रीडम और फॉरेस्ट कुछ लोकप्रिय एप्स हैं जिनकी मदद आप ले सकते हैं।

स्टडी प्लान की मदद लें- एक स्टडी कैलेंडर बनाएं जिसमें आने वाले एग्जाम्स, असाइनमेंट्स सबमिट करने की तारीख आदि की जानकारी हो। इसे अपने कम्प्यूटर या मोबाइल में सेव करके रखें और जब भी पढ़ने बैठें एक बार जरूर देख लें। हर हफ्ते की शुरुआत में टु-डू लिस्ट बनाएं और समयबद्ध रहते हुए इन्हें पूरा करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top