पहली बार ऑनलाइन आयोजित होगी एलएसएटी-इंडिया की प्रवेश परीक्षा, 14 जून को होगा ऑनलाइन टेस्ट

  • पहले यह परीक्षा 07 जून को आयोजित की जानी थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण इसकी तारीख में परिवर्तन किया गया है
  • आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर आधारित सॉफ्टवेयर की मदद से आयोजित की जाएगी एलएसएटी-इंडिया प्रवेश परीक्षा 2020

दैनिक भास्कर

May 09, 2020, 01:27 PM IST

पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुकी कोविद -19 महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के मद्देनजर लॉ स्कूल एडमिशन काउंसिल (एलएसएसी) ने पहली बार एलएसएटी-इंडिया प्रवेश परीक्षा 2020 का आयोजन ऑनलाइन करने का फैसला किया है। पेपर और पेंसिल को आधार पर होने वाली यह परीक्षा ऑफलाइन परीक्षा अब ऑनलाइन माध्यम से होगी। घर से परीक्षा आयोजित कराते समय सभी नियमों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि स्टूडेंट्स किसी भी तरह की गलत एक्टीविटीज में न उलझें। इसके लिए आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस और रिमोट प्रोक्टोरिंग की मदद ली जाएगी।

14 जून को होगी परीक्षा

लॉ स्कूलों में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवार दिनांक 14 जून, 2020 को एलसैट-इंडिया ऑनलाइन दे सकेंगे। पहले यह परीक्षा 07 जून को आयोजित की जानी थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण इसकी तारीख में परिवर्तन किया गया है। यह परीक्षा आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर आधारित सॉफ्टवेयर की मदद से आयोजित की जाएगी। इसके अलावा परीक्षा प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों की परीक्षा की रिकॉर्डिंग भी की जाएगी। इससे पहले, जीएमएसी (GMAC) ने प्रबंधन प्रवेश परीक्षा जीएमएटी (GMAT) को समान प्रारूप में आयोजित करने की घोषणा की थी।

 वर्चुअल होगा रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

परीक्षा शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को पहले वर्चुअल चेक-इन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसमें उम्मीदवारों की आइडेंटिफिकेशन और ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। पहचान प्रक्रिया पूरी करने के बाद, उम्मीदवार सिक्योर ब्राउजर की मदद से टेस्ट दे पाएंगे। इस दौरान एक वेब कैमरा एआई-असिस्टेड तकनीक का उपयोग करके इन परीक्षाओं को रिकॉर्ड करेगा। परीक्षा के दौरान अगर कोई उम्मीदवार नकल करता पाया गया तो उसकी परीक्षा को वैलिड नहीं माना जाएगा। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद सभी स्टूडेंट्स को ऑनलाइन एग्जामिनेशन से जुड़ी जानकारी पर्सनली भी भेजी जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top