परीक्षाएं स्थगित होंगी या नहीं आज हो सकता है फैसला, NTA की कमेटी HRD मिनिस्ट्री को सौंपेगी अपनी रिपोर्ट

  • अप्रैल में होने वाली जेईई मेन अब देशभर में 18 से 23 जुलाई के बीच होगी आयोजित
  • मेडिकल में एडमिशन के लिए होने वाली नीट यूजी अब 26 जुलाई को होगी

दैनिक भास्कर

Jul 03, 2020, 10:54 AM IST

देशभर में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए परीक्षाओं को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इसकी वजह से न सिर्फ एकेडमिक सेशन प्रभावित हो रहे हैं, बल्कि कई प्रतियोगी, कॉलेजों और प्रवेश परीक्षाओं भी लगातार स्थगित या रद्द हो रही हैं। इसी बीच अब इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षाएं जेईई मेन और नीट को लेकर आज स्थिति साफ सकती है। महामारी के कारण स्टूडेंट्स और पैरेंट्स लगातार इसे स्थगित करने के लिए सोशल मीडिया पर गुहार लगा रहे हैं। 

रिपोर्ट के आधार पर होगी फैसला

स्टूडेंट्स और पैरेंट्स के निवेदन के मद्देनजर मंत्रालय ने इन परीक्षाओं का स्थिति के आकलन के लिए  विशेषज्ञ की एक कमेटी गठित की, जो आज मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। इस बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि रिपोर्ट के आधार पर ही इन परीक्षाओं के लेकर कोई ठोस निर्णय लिया जाएगा। फिलहाल, जेईई मेन का आयोजन 18 जुलाई से 23 जुलाई और नीट 2020, 26 जुलाई को आयोजित की जानी हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर बताया कि नीट और जेईई परीक्षाओं को लेकर एनटीए की एक कमेटी स्थिति की समीक्षा कर रही है, जो शुक्रवार तक अपनी रिपोर्ट देगी। CSBE की बची परीक्षा रद्द होने के बाद से ही एक ओर स्टूडेंट्स ने सोशल मीडिया पर मुहिम भी चला रखी है। वहीं, दूसरी ओर मिडिल ईस्ट देशों के स्टूडेंस के पैरेंट्स ने भी विदेश में परीक्षा केंद्र बनाना या परीक्षा के स्थगन को लेकर सुप्रीम कोर्ट  में याचिका दायर की है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top