नेशनल टेस्ट अभ्यास ऐप का हिंदी संस्करण लॉन्च, अब हिंदी में भी मॉक टेस्ट दे सकेंगे स्टूडेंट्स, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

  • NTA और मानव संसाधन विकास मंत्री ने 19 मई को लॉन्च किया था ऐप
  • अब तक इसे 9.56 लाख से अधिक छात्र कर चुके हैं डाउनलोड

दैनिक भास्कर

Jun 22, 2020, 01:16 PM IST

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी  (NTA) के नेशनल टेस्ट अभ्यास ऐप का हिंदी संस्करण लॉन्च हो गया है। इससे पहले, इस ऐप में सिर्फ इंग्लिश लेंग्वेज में प्रश्न पत्र उपलब्ध थे। इस बारे में केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर जानकारी दी थी अब छात्र नीट, और जेईई की तैयारी हिंदी में भी कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि स्टूडेंट्स के लगातार अनुरोधों को देखते हुए ऐप का हिंदी वर्जन लॉन्च किया गया है।

19 मई को लॉन्च हुआ था ऐप

इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। वहीं, हिंदी के नए फीचर का लाभ उठाने के लिए स्टूडेंट्स को अपने ऐप को अपडेट करना होगा। लॉकडाउन के दौरान जेईई और नीट की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए NTA और मानव संसाधन विकास मंत्री ने 19 मई को इस ऐप को लॉन्च किया था। इस ऐप के जरिए जेईई और नीट उम्मीदवार फ्री मॉक टेस्ट दे सकते हैं। इसमें स्टूडेंट्स को रोजाना जेईई और नीट परीक्षा के लिए एक प्रश्न पत्र मिलता है। इन प्रश्नों को हल करने के लिए तीन घंटे का समय भी दिया जाता है। स्टूडेंट अपनी सुविधानुसार दिन में कभी भी इसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं।

9.56 लाख से ज्यादा छात्रों ने किया डाउनलोड

वर्चुअल प्रैक्टिस कराने वाला यह ऐप बहुत ही कम दिनों में स्टूडेंट्स के बीच लोकप्रियता हासिल कर चुका है। इसके लॉन्च के 72 घंटे से भी कम समय में 2,00,000 से अधिक छात्रों ने इस ऐप को डाउनलोड किया है, जबकि 80,000 से अधिक छात्र मॉक टेस्ट के लिए भी उपस्थित हुए थे। अब तक इसे 9.56 लाख से अधिक छात्र डाउनलोड कर चुके हैं। वहीं, कुल 26 पेपरों के लिए 16.5 लाख छात्रों ने मॉक टेस्ट दिया है।

5 thoughts on “नेशनल टेस्ट अभ्यास ऐप का हिंदी संस्करण लॉन्च, अब हिंदी में भी मॉक टेस्ट दे सकेंगे स्टूडेंट्स, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top