नहीं बढ़ेगी आईआईटी, एनआईटी और आईआईआईटी की दाखिला फीस, केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने वेबिनार में दिया जवाब

  • केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वेबिनार के दौरान एक सवाल के जवाब में दी जानकारी

दैनिक भास्कर

May 07, 2020, 10:31 AM IST

नई दिल्ली. नए सेशन में दाखिला लेने वाले इंजीनियरिंग के छात्रों को केंद्र सरकार की तरफ से राहत दी गई है। शैक्षणिक सत्र 2020-21 में आईआईटी, एनआईटी और आईआईआईटी की फीस में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। यह जानकारी केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वेबिनार के दौरान एक सवाल के जवाब में दी। 

देशभर के स्टूडेंट्स से एचआरडी मिनिस्टर ने की बात
केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने एक वेबिनार के दौरान देश भर के स्टूडेंट्स बात की और उनके सवालों के जवाब दिए। एक घंटे तक चली इस बातचीत में उन्होंने ने स्कूल परीक्षाओं, प्रवेश परीक्षाओं, शैक्षणिक कैलेंडर, ऑनलाइन शिक्षा, फीस, स्टूडेंट्स के मानसिक स्वास्थ्य, अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों, फेलोशिप से जुड़े सवालों को जवाब दिए।

ऑनलाइन लेक्चर देखकर तैयारी करने को कहा
केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने स्टूडेंट्स से लेक्चर अटेंड करने को कहा। उन्होंने कहा, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक : https://nta.ac.in/LecturesContent पर जाकर वहां उपलब्ध भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और जीव विज्ञान से जुड़े लेक्चर देखकर प्रवेश परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

एमएचआरडी के प्लेटफॉर्म से भी जानकारी लेने की बात कही
उन्होंने कहा कि प्रवेश परीक्षा की तैयारियों के लिए एमएचआरडी के विभिन्न प्लेटफॉर्म को उपयोग किया जा सकता है। इसमें स्वयंप्रभा डीटीएच चैनल, आईआईटी पाल ऑफ स्वयंप्रभा, दीक्षा, ई पाठशाला, नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी, स्वयं, ई-पीजी पाठशाला, शोधगंगा, ई-शोधसिंधु, ई-यंत्र, स्पोकेन ट्यूटोरियल और वर्चुअल लैब्स शामिल हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top