नए सेशन से 8वीं क्लास में नया कोर्स शुरू करेगा केंद्रीय विद्यालय संगठन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई करेंगे स्टूडेंट्स


  • सभी स्कूलों को 30 जून से पहले CBSE के साथ अपने विद्यालय का रजिस्ट्रेशन करना होगा
  • ये कोर्स स्टूडेंट्स को सीबीएसई और इंटेल कंपनी के सहयोग से पढ़ाया जाएगा

दैनिक भास्कर

Jun 18, 2020, 06:03 PM IST

केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने देशभर में स्थित केंद्रीय विद्यालयों में एकेडमिक ईयर 2020-21 से 8वीं क्लास में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर एक कोर्स शुरू करने का ऐलान किया है। इसके लिए KVS ने सभी स्कूलों को 8वीं क्लास में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स शुरू करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के साथ रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा है। CBSE इस कोर्स के एफिलिएशन और रजिस्ट्रेशन के लिए फीस नहीं लेगा। ये कोर्स स्टूडेंट्स को सीबीएसई और इंटेल कंपनी के सहयोग से पढ़ाया जाएगा।

30 जून से पहले करना होगा नामांकन

इस बारे में केवीएस के एडिशनल कमिश्नर इंदु कौशिक ने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को लिखे एक पत्र में कहा कि, “केंद्रीय विद्यालय संगठन ने सत्र 2020-21 से 8वीं क्लास में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया है। ऐसे में आपसे अनुरोध है कि सभी केन्द्रीय विद्यालयों के प्रिंसिपल्स को 30 जून से पहले CBSE के साथ अपना विद्यालय नामांकन कराने के लिए कहें, ताकि 8वीं क्लास में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स की शुरुआत की जा सके। संगठन ने सभी केंद्रीय विद्यालयों से उन टीचर्स की सूची मांगी गई है, जो इस कोर्स को पढ़ाएंगे। इन टीचर्स को इंटेल और CBSE के प्रतिनिधियों के साथ अलग-अलग चरणों में ट्रेनिंग दी जाएगी।

देश में खुलेंगे 4 नए केंद्रीय विद्यालय

इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश में चार नए केंद्रीय विद्यालय खोलने का ऐलान किया। देश के अलग-अलग राज्यों में खोले जाने वाले केंद्रीय विद्यालयों के बारे में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने जानकारी दी। इन विद्यालयों में से दो यूपी, एक उत्तराखंड और एक झारखंड में खोले जाएंगे। यूपी में एक विद्यालय फतेहपुर के मधुपुरी में और दूसरा हमीरपुर के सुमेरपुर में होगा। वहीं, तीसरा KV एसएसबी, चंपावत, उत्तराखंड और चौथा KV रेलवे, डांगोवापोसी, झारखंड में होगा। चार नए केंद्रीय विद्यालयों के ऐलान के बाद अब देश में कुल केंद्रीय विद्यालयों की संख्या बढ़कर 1239 हो जाएंगी।

6 thoughts on “नए सेशन से 8वीं क्लास में नया कोर्स शुरू करेगा केंद्रीय विद्यालय संगठन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई करेंगे स्टूडेंट्स”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top