नए सत्र में एडमिशन के लिए आखिरी तारीख जारी, 31 जुलाई तक करें यूजी,पीजी समेत डिप्लोमा कोर्सेस के लिए अप्लाय

  • कोर्स में एडमिशन के इच्छुक उम्मीदवार इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं
  • इग्नू ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रोजेक्ट सबमिशन के लिए लिंक एक्टिव कर दी है

दैनिक भास्कर

Jun 08, 2020, 02:48 PM IST

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने नए सत्र में एडमिशन के लिए आखिरी तारीख जारी कर दी है। अलग-अलग डिग्री और डिप्लोमा प्रोग्राम के एडमिशन के लिए यूनिवर्सिटी ने आखिरी तारीख 31 जुलाई तय की है। अंडर-ग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) डिग्री के अलावा पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा समेत अन्य डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन के इच्छुक उम्मीदवार इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। इससे पहले इग्नू ने हाल ही में 10 ऑनलाइन प्रोग्राम में एडमिशन शुरू किए थे। यूनिवर्सिटी ने सभी उम्मीदवारों को फॉर्म भरने से पहले प्रोस्पेक्टस डाउनलोड कर जरूरी दिशा-निर्देश पढ़ने की सलाह दी है। 

यूनिवर्सिटी ने दी प्रोस्पेक्टस पढ़ने की सलाह

इग्नू ने कैंडिडेट्स से यह भी कहा कि, ”यदि वह पहली बार फॉर्म भर रहे हैं तो ऑनलाइन एडमिशन सिस्टम के होमपेज पर उपलब्ध कोर्स से जुड़ी जानकारी भी पढ़ सकते हैं। यहां स्टूडेंट्स अपने कोर्स के हिसाब से एलिजिबिलिटी से लेकर फीस की जानकारी तक देख सकते हैं। इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने यह भी निवेदन किया कि कॉमन प्रोस्पेक्टस डाउनलोड कर यूनिवर्सिटी के नियम सेक्शन 1, 6, 7, 8, 9, 12 और 13 ध्यान से पढ़ें।” जुलाई 2020 यानी मौजूदा सत्र में इग्नू ने एमए इंग्लिश, बीए हिंदी, रुरल डेवलपमेंट में पीजी डिप्लोमा, अडल्ट एजुकेशन में पीजी सर्टिफिकेट, एंवायरमेंट पर एप्रेसिएशन कोर्स, पॉपुलेशन एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट के अलावा डेयरी फार्मिंग और फल-सब्जी से जुड़े जागरुकता प्रोग्राम में एडमिशन खोले हैं।

प्रोजेक्ट सबमिशन की लिंक एक्टिव 

इससे पहले इग्नू ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रोजेक्ट सबमिशन के लिए लिंक एक्टिव कर दी थी। कोरोना महामारी के कारण बने हालातों को देखते हुए यूनिवर्सिटी ने सभी तरह के प्रोजेक्ट वर्क ऑनलाइन सबमिट कराने का फैसला किया है। इसके तहत स्टूडेंट्स अंतिम परियोजना / शोध प्रबंध / फील्डवर्क जर्नल्स / इंटर्नशिप रिपोर्ट्स ऑनलाइन मोड के जरिए जमा कर सकते हैं। सभी स्टूडेंट्स 15 जून या उससे पहले अपने सभी प्रोजेक्ट इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर ऑनलाइन जमा कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top