देश में संक्रमण के कारण 31 मार्च तक होने वाली कई परीक्षाएं रद्द, कई की तारीख बढ़ी

दैनिक भास्कर

Mar 18, 2020, 04:54 PM IST

एजुकेशन डेस्क. देशभर में फैल रहे कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर देश के 15 राज्यों में सभी स्कूल-कॉलेज समेत शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं। दुनिया के 170 देशों सहित भारत के 16 राज्यों में कोरोनावायरस के चलते लोगों की भीड़ जमा ना हो इसके लिए कई जगह स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। ऐसे में कई प्रतियोगी,यूजी-पीजी और स्कूल की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। आईए जानते है देश में स्थगित हुई परीक्षाओं के बारे में:

आईआईटी दिल्ली और कानपुर 
कोरोनावायरस के चलते आईआईटा दिल्ली और कानपुर की परीक्षाएं 29 मार्च तक के लिए पोस्टपोन कर दी गई है। इसके अवाला अपनी सभी क्लासेस भी रद्द कर स्टूडेंट को हॉस्टल खाली कर घर जाने का निर्देश भी जारी किया है।

आईटीबीपी कॉस्टेबल परीक्षा
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने देशभर में होने वाले कॉस्टेबल पदों की भर्ती परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है। 22 मार्च को देश के 11 शहरों में होने वाली इस परीक्षा में करीब 50,000 कैंडिडेट्स के शामिल होने की संभावना जताई जा रही थी।

आरबीआई अस‍िस्‍टेंट परीक्षा 
देश के अगल-अगल सेंटर्स पर आरबीआई की यह परीक्षा 29 मार्च को आयोजित होने वाली थी। लेकिन ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अब परीक्षा को रद्द कर दिया गया है, जिसके बाद जल्द ही परीक्षा की नई तारीख का ऐलान किया जाएगा। 

बीपीएससी असिस्टेंट इंजीनियर 
कोरोना वायरस के चलते बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (बीपीएससी) ने असिस्टेंट इंजीनियर के पदों के लिए होने वाली मुख्य परीक्षा 2019 को स्थगित कर दिया है। इस बारे में आयोग ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है। यह परीक्षा 21, 22,28 और 29 मार्च को आयोजित की जानी थी, जिसे अब कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर रद्द कर दिया गया है।

एचएसएससी अस‍िस्‍टेंट लाइनमैन
लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों का असर अब पूरे देश में देखने को मिल रहा है। इसी बीच अब हर‍ियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने भी अस‍िस्‍टेंट लाइनमैन के पदों के ल‍िये होने वाली भर्ती परीक्षा को स्थगित कर द‍िया है।

उत्तर प्रदेश में सभी परीक्षा रद्द
कैबिनेट की बैठक में राज्य की योगी सरकार ने यह आदेश जारी किया। इसके मुताबिक स्कूल-कॉलेजों को आगामी 2 अप्रैल तक बंद रखने के साथ ही यूपी सरकार ने सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है।

कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए संक्रमण से बचाव के मद्देनजर दिल्ली हाईकोर्ट ने 14 और 15 मार्च को होने वाली दिल्ली उच्च न्यायिक सेवा मेन 2019 परीक्षा टाल दी। इसके साथ ही राजधानी के सभी स्कूलों, कॉलेजों और सिनेमा हॉल को 31 मार्च तक बंद कर दिया है।

आर्मी की सभी भर्ती रैलियां स्थगित
इंडियन आर्मी ने अगले एक महीने के लिए होने वाली अपनी सभी भर्ती परीक्षाएं रद्द कर दी है। इसके साथ सभी सैनिकों को दुनिया भर में फैल रहे कोरोनावायरस के चलते निर्देश दिया है कि जब तक जरूरी ना हो सफर करने से बचे।

केरल पीएससी की परीक्षा भी निरस्त
केरल पब्लिक सर्विस कमीशन ने भी कोरोना के बढ़ रहे प्रकोप के चलते कई भर्ती परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। इसके तहत रिपोर्टर ग्रेड (2), मलियालम और कॉफिडेंशियल असिस्टेंट ग्रेड (2), पुलिस कॉस्टेबल परीक्षा आदि रद्द कर दी है। इसके पीईटी, सिविल एक्साइज ऑफिसर महिला कॉस्टेबल की परीक्षाएं भी रद्द कर दी हैं।

जम्मू-कश्मीर पुलिस परीक्षा
देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को लेकर जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिस जारी कर जानकारी दी कि जम्मू-कश्मीर कॉस्टेबल में 2 बॉर्डर बटालियन के लिए होने वाले पीईटी को पोस्टपोन कर दिया गया है।

महाराष्ट्र पीएससी परीक्षा
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने ट्विटर पर बताया कि कोरोना वायरस को लेकर बन रहे हालातों के चलते महाराष्ट्र पब्लिक सर्विस कमीशन की सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं। इसके साथ राज्य के पुणे में 8वीं तक के सभी बच्चों को पास कर अगली क्लास में भेजने का भी निर्णय लिया गया है। इसके अलावा 28 मार्च को होने वाली एमसीए सीईटी 2020 की परीक्षा अब 30 अप्रैल को आयोजित की जाएगी।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी 
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) ने 22 से 29 मार्च तक होने वाले 6वीं से 11वीं क्लास में एडमिशन लिए होने वाले सभी टेस्ट को पोस्चपोन कर दिया है। साथ ही प्रबंधन ने जल्द की नई तारीखों के ऐलान की भी घोषणा की है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top