देश के अलग-अलग राज्यों में बचाव के लिए उठाए जा रहे कदम, लगभग हर राज्य में स्कूल-कॉलेज बंद

दैनिक भास्कर

Mar 15, 2020, 06:44 PM IST

एजुकेशन डेस्क. देश में 100 का आंकड़ा पार कर चुके कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के साथ ही देश के अलग-अलग राज्यों के स्कूल-कॉलेज बंद होने की संख्या भी बढ़ती जा रही हैं। दिल्ली, महाराष्ट्र, यूपी, एमपी जैसे 15 राज्यों के बाद अब पुडुचेरी, उत्तराखंड, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा ने भी संक्रमण से बचाव के मद्देनजर स्कूल-कॉलेज बंद करने का फैसला लिया है। जिसके बाद अब इन राज्यों में भी 31 मार्च सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

पुडुचेरी: प्राइमरी स्कूलों की छुट्टी
रविवार को पुडुचेरी सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश के सभी प्री- केजी और प्राइमरी स्कूलों की छुट्‌टी का ऐलान किया है। शिक्षा मंत्री आर.कमलकन्नन ने जानकारी दी कि कल से अगले आदेश तक सभी प्री- केजी और प्राइमरी स्कूलों को बंद किया जा रहा है। इससे पहले केरल स्थित पुडुचेरी के माहे क्षेत्र में भी प्री- केजी और प्राइमरी स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

उत्तराखंड: 8वीं तक के स्कूलों, बोर्ड परीक्षा रहेगी जारी
उत्तराखंड सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित करते हुए 31 मार्च तक राज्यभर में 8वीं तक के स्कूलों के अलावा कॉलेज, मल्टीप्लेक्स, सिनेमा हॉल और तकनीकी संस्थान बंद कर दिए हैं। हालांकि, 9वीं और 11वीं परीक्षा कराने के लिए निजी स्कूलों को अनुमति दे दी गई है,जबकि 8वीं तक के छात्रों को मूल्यांकन के आधार पास किया जाएगा। इसके अलावा राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी यथावत जारी रहेंगी।

पंजाब यूनिवर्सिटी: सभी क्लासेस स्थगित 
शनिवार को पंजाब यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए 31 मार्च तक सभी क्लासेस रद्द करने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा सभी टीचिंग डिपार्टमेंट, रीजनल सेंटर और पंजाब- चंड़ीगढ़ में यूनिवर्सिटी से सबंध्द सभी शिक्षण संस्थानों को भी 31 मार्च तक के लिए बंद किया जा रहा है। इससे पहले राज्य के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने 31 मार्च तक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद करने के निर्देश दिए थे।
 
तेलंगाना: तीन मामलों के बाद शिक्षण संस्थान बंद 
राज्य में कोरोना वायरस के तीन मामले सामने आने के बाद अब राज्य के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने भी 31 मार्च तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद करने का फैसला लिया है। इसके अलावा सीएम मे 31 मार्च तक होने वाले शादी समारोह में 200 से ज्यादा मेहमान ना बुलाने के भी निर्देश दिए है। साथ ही सभी तरह की पब्लिक मीटिंग,रैली, वर्कशॉप और अन्य सभी आयोजनों को भी टाल दिया है।

पश्चिम बंगाल: 16 से 31 मार्च तक बंद स्कूल
इधर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि राज्य के सभी शिक्षण संस्थान 16 से 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। राज्य सरकार के फैसले के बाद सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल,कॉलेज,यूनिवर्सिटी,मदरसा आदि 31 मार्च तक बंद रहेंगे। साथ ही यहां होने वाले इंटर्नल एग्जाम्स भी इस अवधि तक के लिए स्थगित कर दिए गए है। हालांकि, 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं तय शेड्यूल के मुताबिक जारी रहेंगी।

कर्नाटक: 7वीं से 9वीं तक की वार्षिक परीक्षाएं स्थगित
कर्नाटक सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर एहतियाती तौर पर 7वीं से 9वीं तक की वार्षिक परीक्षाएं 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी है। शिक्षा विभाग ने शनिवार को जानकारी दी कि परीक्षाओं की अगली बाद में घोषित की जाएगी। तब तक 31 मार्च तक निजी और गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों समेत सभी स्कूलों को यह आदेश मानना होगा। हालांकि राज्य में पहले से ही चल रही 12वीं की परीक्षाएं जारी रहेंगी। जबकि 27 मार्च से शुरू हो रही 10वीं की परीक्षा में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। राज्य में अब तक कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है, जबकि पांच लोग इससे संक्रमित हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top