देशभर में अब 10वीं की कोई परीक्षा बाकी नहीं, सिर्फ उत्तर-पूर्व दिल्ली के छात्रों के लिए होगी परीक्षा, लेकिन अभी तारीख तय नहीं

  • केंद्र सरकार सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर अगले दो दिन में फैसला लेगी 
  • मानव संसाधन मंत्रालय ने जेईई-मेन और नीट की परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया

दैनिक भास्कर

May 06, 2020, 10:59 AM IST

नई दिल्ली. देशभर में जारी लॉकडाउन के कारण सभी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। ऐसे में पेरेंट्स और स्टूडेंट्स के मन में परीक्षा की तारीखों को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। इसबीच, मंगलवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर सीबीएसई की 10वीं बोर्ड परीक्षा के बारे में जानकारी दी। उन्होंने ने बताया कि उत्तर-पूर्व दिल्ली के स्टूडेंट्स को छोड़कर देश में अब 10वीं के छात्रों के लिए कोई परीक्षा नहीं कराई जाएगी।

दिल्ली के छात्रों को 10 दिन मिलेंगे

मानव संसाधन विकास मंत्री ने साफ किया कि सभी राज्यों में 10वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जा चुका है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 10वीं बोर्ड की बाकी परीक्षा को जल्द से जल्द कराया जाएगा। उन्हाेंने कहा कि इसके लिए छात्रों को परीक्षा की तारीख से 10 दिन पहले जरूरी सूचना दे दी जाएगी। ताकि वे उन्हें तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

जेईई मेन और नीट की तारीख घोषित

इससे पहले मानव संसाधन मंत्रालय ने जेईई मेन और नीट की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान किया। नए शेड्यूल के मुताबिक, अब जेईई मेन 18 से 23 जुलाई के बीच होगी। वहीं, 26 जुलाई को नीट की परीक्षा होगी। जबकि, सीबीएसई 12वीं की परीक्षा के बारे में अगले दो दिनों में जानकारी दी जाएगी।

ऑनलाइन क्लास का विकल्प टीवी चैनल

देशभर के छात्रों और शिक्षकों के साथ वेबिनार में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जिन छात्रों के पास इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन क्लासेस से पढ़ाई करने के संसाधन मौजूद नहीं हैं। वे मंत्रालय के शैक्षणिक चैनलों पर प्रसारित हो रहे सिलेबस आधारित क्लासेस से भी अपना सिलेबस पूरा कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top