देशभर के हायर एजुकेशनल इंस्टिट्यूट में दूसरे नंबर पर आईआईटी खड़गपुर , विश्व में 32वां नंबर

दैनिक भास्कर

Feb 23, 2020, 04:23 PM IST

एजुकेशन डेस्क. हाल ही में आई टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमिक्स रैंकिंग 2020 में पश्चिम बंगाल की इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) खड़गपुर ने देशभर के हायर एजुकेशनल इंस्टिट्यूट में दूसरा स्थान हासिल किया है। इसके साथ ही इंस्टिट्यूट ने दुनिया भर में पिछले साल के मुकाबले 55वें स्थान से बढ़कर इस बार 32वां स्थान पाया है। वहीं, इस रैंकिंग में ग्लोबली 16वां स्थान पाकर इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) देश का टॉप इंस्टिट्यूट बन गया है।

देश में तीसरे स्थान पर जाधवपुर यूनिवर्सिटी
संस्थान की रैंकिंग सुधरने पर आईआईटी खड़गपुर के डायरेक्टर प्रो. वी. के. तिवारी ने कहा कि बीते दिनों  संस्थान ने विश्व भर में अपनी रैंकिंग और पढ़ाई का स्तर सुधारने के क्षेत्र में कई जरूरी कदम उठाएं हैं। दूसरी ओर देश में तीसरे नंबर पर रही कोलकाता की जाधवपुर यूनिवर्सिटी इस रैंकिंग में शामिल होने वाली पूर्वी क्षेत्र की पहली यूनिवर्सिटी बन गई है। इस पर जाधवपुर यूनिवर्सिटी ने बताया कि इस क्षेत्र में संचालित अन्य कोई स्टेट यूनिवर्सिटी रेस का हिस्सा नहीं बन सकीं।

टॉप 100 में देश की 11 यूनिवर्सिटीज 
यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने कहा कि साइंटिफिक रिसर्च और अन्य क्षेत्रों में उच्च स्तरीय शैक्षणिक मानक के कारण संस्थान ने अलग-अलग रैंकिंग में जगह हासिल की हैं। इस रैंकिंग में उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले अलग-अलग देशों की कुल 533 यूनिवर्सिटीज को शामिल किया गया था। इसमें भारत की 56 भी शामिल थी, जिसमें से 11 यूनिवर्सिटीज ने टॉप 100 में अपनी जगह बनाई हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top