दिल्ली यूनिवर्सिटी ने रद्द की फर्स्ट और सेकेंड ईयर की वार्षिक परीक्षाएं, इंटरनल असेसमेंट के आधार पर पास होंगे स्टूडेंट्स

  • फाइनल ईयर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को ओपन बुक एग्जाम देने होंगे
  • फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को 100 फीसदी असाइनमेंट के आधार पर पास किया जाएगा

दैनिक भास्कर

Jun 04, 2020, 08:08 PM IST

देशभर में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एक बढ़ी घोषणा की है। यूनिवर्सिटी ने कहा कि इस साल अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में पढ़ने वाले दूसरे और चौथे सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए कोई परीक्षा आयोजित नहीं होगी। दरअसल, देश में कोरोना के कारण बिगड़ते हालातों को देखते हुए परीक्षा न कराने का फैसला लिया गया है। इस बारे में यूनिवर्सिटी ने नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, “कोविड-19 की वजह देश में बने गंभीर हालात के बीच ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित कराना संभव नहीं।” 

फाइनल ईयर के होंगे एग्जाम्स

ऐसे में अब बिना परीक्षा के स्टूडेंट्स को वैकल्पिक तरीकों द्वारा नंबर्स दिए जाएंगे। यानी स्टूडेंट्स को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर पास किया जाएगा।  हालांकि, फाइनल ईयर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को ओपन बुक एग्जाम देने होंगे। डीयू के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL), और नॉन-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (NCWEB) में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को भी इसी तरह से पास किया जाएगा।  

इंटरनल असेसमेंट के आधार पर होंगे पास

परीक्षा रद्द होने के बाद अब पहले और दूसरे ईयर के स्टूडेंट्स को इंटरनल असेसमेंट और पिछले सेमेस्टर के नंबरों के आधार पास किया जाएगा। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि स्टूडेंट्स को 50 फीसदी नंबर इंटरनल इवैल्यूएशन या असाइनमेंट और 50 फीसदी नंबर पिछले सेमेस्टर/टर्म/ ईयर के नंबरों के आधार पर दिए जाएंगे। वहीं, फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स जिनकी पिछली परीक्षाओं का कोई रिकॉर्ड नहीं हैं, उन्हें 100 फीसदी असाइनमेंट के आधार पर पास किया जाएगा। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top