दिल्ली में वायरस के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद नोए़डा के स्कूल ने रद्द की इंटर्नल परीक्षा

दैनिक भास्कर

Mar 03, 2020, 06:12 PM IST

एजुकेशन डेस्क. दिल्ली में कोरोनावायरस फैलने के डर से नोएडा के एक स्कूल में इंटर्नल परीक्षा रद्द कर दी गई। जिस स्कूल में परीक्षा रद्द की गई है, उसी स्कूल में वायरल से संक्रमित व्यक्ति के बच्चे भी पढ़ते है। मामला सामने आते ही पूरे स्कूल कैंपस की साफ- सफाई कराई गई। वहीं, दूसरे स्कूल ने भी कहा है कि हम 9 मार्च तक कक्षाएं स्थगित कर रहे हैं। स्कूल की बिल्डिंग को सैनिटाइज किया जा रहा है। पूर्वी दिल्ली के रहने वाले 45 वर्षीय व्यक्ति के साथ ही देश में कोरोनावायरस के कुल 5 मामले  सामने आ चुके है। इस वायरस की चपेट में अभी तक दुनिया भर के 88,000 से ज्यादा लोग आ चुके है, जबकि करीब 3000 लोगों की मौत हो चुकी है। 

बोर्ड परीक्षा रहेगी जारी

नोएडा के डीएम बीएन सिंह के मुताबिक, ‘‘जो व्यक्ति इटली में कोरोनावायरस की चपेट में आया है, उसकी पहचान कर ली गई है। उसका एक बच्चा नोएडा के स्कूल में पढ़ता है। वह बर्थ-डे पार्टी में कुछ और बच्चों से भी मिला था। हमारी टीम पूरे मामले पर नजर रख रही है। इन लोगों को फिलहाल क्वारेंटाइन (अलग-थलग) किया गया है। हमने उनके लिए 10 बिस्तर अरेंज किए हैं। चिंता की कोई बात नहीं है।’’
हालांकि स्कूल ने आधिकारिक तौर पर छुट्‌टी का ऐलान नहीं किया है,लेकिन बावजूद इसके कुछ पैरेंट्स अपने बच्चों को वापस घर ले गए, जबकि कुछ को स्कूल ही नहीं भेजा गया। सावधानी के तौर पर 7वीं और अन्य क्लास के इंटर्नल एग्जाम
रद्द कर दिए गए। स्कूल की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक बोर्ड की परीक्षाएं यथावत चलेंगी। इसके अलावा अगर 7वीं से 11वीं तक के बच्चे चाहे तो एक्सट्रा क्लास के लिए स्कूल आ सकते हैं। साथ ही कक्षा छटवीं और आईजीसीएसई क्लासेस की स्टडी लीव जारी रहेगी।

इटली से लौटा है पीड़ित
सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कोरोना से संक्रमित व्यक्ति का इटली आना-जाना है। वह हाल ही में इटली से लौटा है, जिसके बाद उसमें संक्रमण की पुष्टि की गई है। वहीं, एयर इंडिया की जिस फ्लाइट से वह वापस लौटा उसके क्रू का कहना है कि वापस लौटने पर व्यक्ति को 14 दिनों तक घर पर ही रहने की सलाह दी गई थीं।
 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top