थर्मल स्क्रीनिंग के लिए 1 घंटे पहले आना होगा परीक्षा केंद्र, यूजीसी के लिए दिशानिर्देशों के मुताबिक होगी परीक्षा

  • थर्मल स्क्रीनिंग के लिए 1 घंटे पहले ही पहुंचना होगा एग्जाम सेंटर
  • परीक्षा केंद्र तक नहीं पहुंचने की स्थिति में नजदीकी एग्जाम सेंटर में पेपर सकेंगे स्टूडेंट्स

दैनिक भास्कर

Jun 11, 2020, 04:23 PM IST

देश भर में फैले कोरोना के बीच हो रहे अनलॉकडाउन वन के मद्देनजर अब मध्य प्रदेश में विश्वविद्यालय की परीक्षाओं का आयोजन कराया जाएगा। इसके लिए स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्रों पर 1 घंटे पहले पहुंचना होगा। आखिरी साल और सेमेस्टर परीक्षाओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को थर्मल स्क्रीनिंग के लिए 1 घंटे पहले ही अपने एग्जाम सेंटर पहुंचना होगा। राज्य के सभी विश्वविद्यालय यूजीसी के लिए दिशानिर्देशों के मुताबिक परीक्षाओं का आयोजन कराएंगे। इस बीच यदि कोई विद्यार्थी किसी वजह से अपने परीक्षा केंद्र तक नहीं पहुंच पाता है, तो उसे नजदीकी एग्जाम सेंटर में पेपर देने की अनुमति होगी। हालांकि, इसके लिए स्टूडेंट को दूसरे केंद्र में परीक्षा देने की वजह बतानी होगी।

स्वच्छता कार्य के लिए बजट बनाएं कॉलेज

परीक्षा के आयोजन के लिए विश्वविद्यालय ने कॉलेजों को निर्देश दिए हैं कि वह हर परीक्षा के लिए एग्जाम सेंटर में स्वच्छता कार्य के लिए बजट बनाएं। दरअसल, शिक्षकों द्वारा स्वच्छता के अतिरिक्त खर्च का सवाल उठाए जाने के बाद यूनिवर्सिटी ने यह निर्देश दिए। वहीं विविधता और उच्च शिक्षा निदेशालय का कहना है कि इसके लिए कॉलेज अपने फंड से राशि खर्च करें।

लेट आने पर भी होगी परीक्षा देने की अनुमति

वहीं, मीडिया से बात करते हुए देवी अहिल्या विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक डॉ आशीष तिवारी ने कहा कि हमने सभी परीक्षा केंद्रों को सुझाव दिया है कि 10- 20 एक्सट्रा स्टूडेंट्स के लिए व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। साथ ही अगर कोई स्टूडेंट किसी वजह से समय पर परीक्षा केंद्र नहीं पहुंच पाता है, तो उसे परीक्षा देने की अनुमति दी जाए। इससे पहले मंगलवार 9 जून से राज्य में 12वीं की बची परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। परीक्षाओं के दौरान सभी स्टूडेंट्स सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नजर आए। इसके अलावा स्टूडेंट्स को परीक्षा हॉल 1 घंटे पहले बुलाया गया था, ताकि सबकी थर्मल स्क्रीनिंग की जा सके।

6 thoughts on “थर्मल स्क्रीनिंग के लिए 1 घंटे पहले आना होगा परीक्षा केंद्र, यूजीसी के लिए दिशानिर्देशों के मुताबिक होगी परीक्षा”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top