तमिलनाडु और पुदुचेरी में भी रद्द 10वीं की परीक्षा, बिना एग्जाम दिए अगली क्लास में प्रमोट होंगे स्टूडेंट्स

  • तिमाही और हाफ ईयरली परीक्षा में मिले नंबर्स के आधार पर पास होंगे तमिलनाडु के स्टूडेंट्स
  • पुदुचेरी में स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा लिए अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा

दैनिक भास्कर

Jun 09, 2020, 04:23 PM IST

देश में जारी अनलॉकडाउन के बीच अब परीक्षा स्थगन की सिलसिला की शुरू हो गया है। कोरोना और लॉकडाउन की वजह से स्थगित हुई परीक्षाओं को लेकर परेशान दो प्रदेशों के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी घोषणा की गई है। दरअसल, आज तमिलनाडु और पुदुचेरी ने मुख्यमंत्रियों अपने प्रदेशों में 10वीं की परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। मौजूदा हालात के चलते अब तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में 10वीं की परीक्षा आयोजित नहीं कराई जाएगी।

तिमाही- छहमाही के नंबर्स के आधार पर होंगे पास 

तमिलनाडु के सीएम के.पलानीस्वामी ने कहा कि राज्य में कक्षा 10वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स की बची परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया है। इसके बाद अब सभी स्टूडेंट्स को तिमाही और हाफ ईयरली परीक्षा में मिले नंबर्स के आधार पर अगली क्लास में प्रमोट किए जाएंगे। इसके अलावा बच्चों को अगली कक्षा में भेजने के लिए उनकी अटेंडेंस भी काउंट की जाएगी। साथ ही 12वीं की परीक्षा के बारे में आने वाले दिनों में जानकारी दी जाएगी।

बिना परीक्षा होंगे प्रमोट

वहींं, केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी के मुख्यमंत्री वी.नारायणसामी ने घोषणा करते हुए कहा कि प्रदेश में 10वीं की बाकी बची सभी परीक्षाओं के रद्द किया जा रहा है। इसके बाद अब प्रदेश में 10वीं की परीक्षा दोबारा आयोजित नहीं कराई जाएगी। सभी स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के ही अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा। 

अन्य बोर्ड भी रद्द कर चुके परीक्षा

इससे पहले CBSE ने भी उत्तर पूर्वी दिल्ली के स्टूडेंट्स को छोड़कर बाकी सभी 10वीं के स्टूडेंट के लिए परीक्षा आयोजित ना कराने का फैसला किया था। इसके अलावा मध्य प्रदेश और तेलंगाना सरकार ने भी राज्य बोर्ड की 10वीं की बची परीक्षाएं रद्द कर दी थी। जिसके बाद अब राज्य के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में भेजा जाएगा।

5 thoughts on “तमिलनाडु और पुदुचेरी में भी रद्द 10वीं की परीक्षा, बिना एग्जाम दिए अगली क्लास में प्रमोट होंगे स्टूडेंट्स”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top