डिजिटल बुक और ई-लैंग्वेज लैब से इंग्लिश सीखेंगे स्टूडेंट्स,ऑडियो-वीडियो फॉर्मेट में होगी बुक

दैनिक भास्कर

Mar 02, 2020, 03:46 PM IST

एजुकेशन डेस्क. बच्चों की इंग्लिश लर्निंग को और मजबूत करने के मकसद से केरल इंफ्रास्ट्रचर एंड टेक्नोलॉजी ऑफ एजुकेशन (केआईटीई) ने स्कूलों में हाई टेक लैब की शुरुआत की है। इंग्लिश सुधारने के लिए शुरू हुई इस मुहिम को ई3 (इंजॉय, एनहांस और एनरिच) नाम दिया गया है। इस बारे में बताते हुए सोमवार को राज्य के शिक्षा मंत्री सी.रवींद्रनाथ ने बताया कि इसके लिए सभी टीचर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसके बाद इस सेशन से ही नए सिस्टम को शुरू कर दिया जाएगा।

ऑडियो- वीडियो फॉर्मेट में होगी बुक

वहीं केआईटीई के सीईओ के अनवर सदत ने कहा कि इस प्रोजेक्ट का मकसद स्टूडेंट्स में अंग्रेजी भाषा की समझ को और विकसित करना हैं। इसके लिए केरल के स्कूलों में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर इसे मजेदार बनाने की कोशिश की जा रही है। इस प्रोजेक्ट के तहत बच्चों को समग्र ई-लाइब्रेरी और डिजिटल बुक जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। यह बुक ऑडियो और वीडियो दोनों फॉर्मेट के उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा समग्र ई-लाइब्रेरी में करीब 200 डिजिटल मल्टीकलर स्टोरी बुक भी अपलोड की जा चुकी हैं। 

ई-लैंग्वेज लैब में सीखेंगे ग्रामर

साथ ही इसमें एक ई-लैंग्वेज लैब भी होगा जिसमें मौजूद लैंग्वेज लैब सॉफ्टवेयर बच्चों को इंग्लिश की ग्रामर,वोकेबुलरी,राइटिंग,स्पीकिंग,लिसनिंग, रीडिंग आदि विकसित करने का मौका देगी। इस प्रोजेक्ट के तहत बच्चों के लिए मल्टीमीडिया प्रोग्राम भी उपलब्ध होगा, जिसमें ब्रॉडकास्ट लेसन के जरिए वह बातचीत और कोर्स में यूज होने वाली इंग्लिश के बारे में इंटरेक्टिव मोड में सीख सकेंगे। केआईटीई और एससीईआरटी मिलकर स्कूलों में शुरू किए जाने वाले इस प्रोजेक्ट की मॉनिटरिंग भी करेंगे। 
 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top