टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग से आईआईटी ने खुद को किया बाहर, रैंकिंग प्रक्रिया के मापदंडों से नहीं है संतुष्ट

दैनिक भास्कर

Apr 19, 2020, 10:22 AM IST

हर साल होने वाली टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग से इस बार इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) ने खुद को बाहर कर लिया है। इस बारे में एक प्रेस रिलीज जारी कर जानकारी दी गई है। इस रैंकिंग से खुद को बाहर करने वाले इंस्टीट्यूट में आईआईटी बॉम्बे,आईआईटी दिल्ली,आईआईटी गुवाहाटी,आईआईटी कानपुर,आईआईटी खड़गपुर,आईआईटी मद्रास और आईआईटी रुड़की शामिल है। 

रैंकिंग के मापदंडों  को नहीं समझा पाई टाइम्स हायर एजुकेशन

इस फैसले की वजह टाइम्स हायर एजुकेशन द्वारा आईआईटी को रैंकिंग प्रक्रिया समझाने में असफलता है। ऐसे में आईआईटी के मुताबिक, कि वह अगले साल अपने फैसले पर पुनर्विचार कर सकते हैं, अगर टाइम्स हायर एजुकेशन उन्हें अपनी रैंकिंग प्रक्रिया के मापदंडों और पारदर्शिता के बारे में समझा जाएं।

साल 2020  रैंकिंग के टॉप 300 में कोई भारतीय यूनिवर्सिटी 

दरअसल, पिछले साल सितंबर महीने में टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग ने साल 2020 के लिए दुनिया की सबसे टॉप यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी की थी। इसमें 2012 के बाद पहली बार ऐसा हुआ था, जब वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में टॉप 300 में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी शामिल नहीं थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top