जॉब में मदद करेगा लिखने का हुनर, क्रिएटिव राइटर्स के लिए हैं करियर के बेहतरीन ऑप्शन

दैनिक भास्कर

Mar 05, 2020, 05:55 PM IST

एजुकेशन डेस्क. एक समय था जब लेखन को सिर्फ शौक माना जाता था, लेकिन अब यह सबसे एक्ट्रेक्टिव करियर ऑप्शन्स में से एक बन गया है। चाहे मीडिया, एजुकेशन, आईटी, मार्केटिंग, सेल्स या एडवरटाइजिंग हो, अपने विचारों को ग्राहकों तक पहुँचाने के लिए हर कंपनी को क्रिएटिव राइटर्स की आवश्यकता है। इसके चलते, क्रिएटिव राइटर्स के लिए नौकरी के नए अवसर सामने आते जा रहे हैं। आइए, जानते है इंटर्नशाला के संस्थापक और सी.ई.ओ. सर्वेश अग्रवाल से 5 ऐसे जॉब रोल्स के बारे में जो क्रिएटिव राइटर्स के लिए लाभदायक हैं।

उपन्यासकार या फिक्शन राइटर 
अगर आपको अपनी कल्पना, स्टोरी लाइन और कैरेक्टर्स को साथ जोड़कर एक रोचक कहानी लिखना आता है, तो यह आपके लिए एकदम सही जॉब है। फिक्शन राइटर, शार्ट-स्टोरी राइटर और उपन्यासकार काल्पनिक कहानियों और कैरेक्टर्स को बनाते हैं। उन पात्रों को अनेक कठिनाइयों और स्थितियों में डालते हैं, जो पाठकों को रोचक लगती हैं। इस प्रोफाइल के लिए मजबूत ऑब्जरवेशन, कल्पना, और आइडिएशन होना जरूरी होता है ताकि केवल अपने शब्दों से आप पाठकों को प्रत्येक पात्र तथा कहानी की गहराई को समझा सकें। क्राइम, रोमांस, हॉरर, कॉमेडी, एडवेंचर, और थ्रिलर कुछ शैलियाँ हैं, जिन पर उपन्यासकार अपनी कहानियों का निर्माण करते हैं।

पत्रकार
पत्रकार फिल्म, प्रिंट, रेडियो, टेलीविजन, या इंटरनेट उद्योग में काम करते हैं और देश-विदेश में हो रही अनेक घटनाओं व फैक्ट्स को आम जनता तक पहुँचाते हैं। उनका मुख्य उद्देश्य मास कम्युनिकेशन के चैनलों द्वारा जनता में जागरूकता बढ़ाना तथा उन्हें सूचित करना होता है। ऐसे लोग जो जोखिम लेने से नहीं घबराते और अपने शब्दों की ताकत से लोगों के सामने सच्चाई को पेश करने का जुनून रखते हैं, पत्रकारिता उनके लिए सही करियर विकल्प है। इनवेस्टिगेटिव स्किल्स, एथिक्स, साहस, निष्पक्षता, व स्टोरी टेलिंग कुछ जरूरी स्किल्स हैं, जो एक पत्रकार के पास होना चाहिए।  

कंटेंट राइटर
कंटेंट राइटर्स को वेब लेखन की अच्छी समझ होती है। वे विभिन्न कंपनियों की वेबसाइट और ब्लॉग के लिए रिसर्च कर कंटेंट तैयार करते हैं। कंटेंट राइटर्स कंपनियों के आइडियाज़ को उनकी ब्रांड टोन में आर्टिकल्स, प्रोडक्ट रिव्यूज़, केस स्टडीज़, व वाइट पेपर्स जैसे साधनों द्वारा कम्युनिकेट करते हैं। कंटेंट राइटर्स आमतौर पर एक एडिटोरियल कैलेंडर फॉलो करते हैं, अपने काम को कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम द्वारा मैनेज करते हैं और कंटेंट मैनेजर्स, एडिटर्स, और वेब पब्लिशर्स के साथ मिलकर सही समय पर कंटेंट का उत्पादन करते हैं। कंटेंट राइटिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के इच्छुक लोगों के लिए गूगल डॉक्स, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, और पावरपॉइंट जैसे टूल्स का ज्ञान होना महत्वपूर्ण है।  

कॉपी राइटर 
आकर्षक जिंगल्स जो आप रेडियो कार्यक्रमों या ब्रांड टैगलाइन में सुनते हैं, ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए यह सभी कॉपीराइटर द्वारा लिखी जाती हैं। कॉपीराइटर, मीडिया की विभिन्न शाखाओं के भीतर काम करते हैं और आमतौर पर राइमिंग शब्दों को जोड़कर 2-3 पंक्तियों का निर्माण करते हैं जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उनके ब्रांड को प्रमोट करती हैं। वे बिलबोर्ड्स के लिए कॉपी लिखते हैं, स्लोगन्स लिखते हैं, सोशल मीडिया पोस्ट, पॉप-अप एड्स, रेडियो व टीवी जिंगल्स, तथा प्रोडक्ट टैगलाइन्स आदि बनाते हैं। यह उन लेखकों के लिए करियर का सबसे अच्छा अवसर है जो कुछ शब्दों के भीतर भावनाओं को व्यक्त करने में निपुण होते हैं।  

फ्रीलांस राइटर 
अगर आप उन लोगों में से हैं, जो एक निश्चित लेखन की शैली से जुड़े रहना या किसी एक कंपनी के लिए काम करना पसंद नहीं करते तो फ्रीलांस राइटिंग आपके लिए एक सही विकल्प है। फ्रीलांसर आमतौर पर विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर काम करते हैं तथा लॉन्ग-टर्म कमिटमेंट से दूर रहते हैं। एक फ्रीलांसर के रूप में, आप या तो अपने घर से काम कर सकते हैं या संबंधित कंपनियों में सप्ताह में कुछ घंटे बिता सकते हैं। आप एक एडिटोरियल, टेक्निकल, एजुकेशनल, डॉक्यूमेंट, अकादमिक, एडवरटाइजिंग, वेब कंटेंट, या ब्लॉग राइटर के रूप में काम कर सकते हैं। फ्रीलांस राइटर 9-5 की नौकरी तक सीमित न रहकर युनिवर्सल टॉपिक्स पर लिखते हैं तथा अपनी लेखन शैली के साथ एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं। 

कैसे सीखें क्रिएटिव राइटिंग की कला?
राइटिंग में अपना करियर बनाने का विकल्प चुनना किसी रोलर कोस्टर की सवारी से कम नहीं है, क्योंकि हमारे पास आज भी ऐसा कोई निर्धारित डिग्री प्रोग्राम नहीं है, जो राइटिंग का पूर्ण प्रोफेशनल ज्ञान दे। सौभाग्य से, ऑनलाइन ट्रेनिंग्स की उपलब्धता आपको क्रिएटिव राइटिंग की दुनिया से परिचित कराती है और आपके लिए अपने लक्ष्य तक पहुँचना आसान बनाती है। इंटरेक्टिव वीडियोस द्वारा ऑनलाइन ट्रेनिंग आपको क्रिएटिव राइटिंग के विभिन्न कॉन्सेप्ट्स समझाती है। ट्रेनिंग में असाइनमेंट, असेसमेंट टेस्ट्स, क्विज़, एक्सरसाइज़ेज, और एक फाइनल प्लेसमेंट प्रशिक्षण भी शामिल होता है। ऑनलाइन क्रिएटिव राइटिंग ट्रेनिंग में एनरोल करने के बाद आप शॉर्ट स्टोरीज़ व उपन्यास, फीचर्स, न्यूज़ स्टोरीज़, स्क्रीन प्ले, तथा एडवरटाइज़िंग स्क्रिप्स लिखने में महारत प्राप्त कर सकते हैं। आईडिया सोचने व लिखने से लेकर पब्लिशिंग तक, क्रिएटिव राइटिंग ट्रेनिंग आपको पूरी प्रोसेस विस्तार में सिखा कर राइटर के रूप में आपकी प्रोफेशनल ग्रोथ में मदद करती हैं।  

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top