जेईई मेन के मॉक टेस्ट्स लेने में आपके मददगार बनेंगे ये वेब पोर्टल्स, अतिरिक्त समय में अपनी तैयारी को करें बेहतर

दैनिक भास्कर

Apr 13, 2020, 10:28 AM IST

आईटीआईटी, एनआईटी और आईआईआईटी जैसे टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम यानी जेईई सबसे मुश्किल एंट्रेंस एग्जाम्स में से एक है। अगर आप भी इस साल यह एग्जाम देने वाले हैं तो कोरोनावायरस की वजह से इसके स्थगित होने से आपको अपने तैयारी को और मजबूत करने का टाइम मिला है। मॉक टेस्ट्स इसमें काफी मदद कर सकते हैं। ये टेस्ट्स लेकर आप पढ़े हुए सिलेबस का रिवीजन कर सकते हैं और इसके रिजल्ट के आधार पर अपने कमजोर टॉपिक्स को मजबूत बना सकते हैं। कुछ वेबसाइट्स हैं जहां से आप मॉक टेस्ट्स में हिस्सा लेकर बेहतर रिजल्ट के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं।

एम्बाइब (https://www.embibe.com/)

एम्बाइब की फ्री जेईई मेन फ्री मॉक टेस्ट सीरीज भी आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकती है। स्टूडेंट्स यहां चैप्टर-वाइज टेस्ट, फुल टेस्ट या रिवीजन टेस्ट ले सकते हैं। आपकी मदद के लिए यहां हरेक टेस्ट पूरा करने के बाद आपका स्कोर और हर सब्जेक्ट के लिए टाइम-मैनेजमेंट एनालिसिस भी उपलब्ध होता है जो आपको तैयारी में बहुत मदद करता है।

बायजूज (https://byjus.com/)

ऑनलाइन एजुकेशन में बायजूज ने देश में एक खास पहचान बनाई है। इस प्लेटफॉर्म पर आपको बोर्ड एग्जाम से लेकर कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी सामग्री उपलब्ध है। यहां आपको जेईई मेन एग्जाम के मॉक टेस्ट भी उपलब्ध होंगे। आप वेबसाइट पर सब्जेक्ट वाइज भी मॉक टेस्ट में हिस्सा ले सकते हैं। अच्छी बात यह है कि यहां आपको इनके सॉल्यूशंस और आंसर की भी उपलब्ध करवाई जाती है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (www.nta.ac.in)

जेईई मेन सहित प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम्स का आयोजन करने वाली एजेंसी भी अपनी वेबसाइट पर मॉक टेस्ट उपलब्ध करवाती है। आप चाहें तो ऑनलाइन टेस्ट्स और क्विज के लिए भी यहां रजिस्टर कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top