जामिया मिलिया इस्लामिया में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, 25 मार्च तक करें अप्लाय

दैनिक भास्कर

Feb 21, 2020, 03:36 PM IST

एजुकेशन डेस्क.जामिया मिलिया इस्लामिया में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में एडमिशन के लिए प्रोसेस आज से शुरू हो गए है। ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, एमफिल, पीएचडी समेत डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स  25 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन भरना होगा। जिसके बाद 18 अप्रैल से एंट्रेस एग्जाम शुरू हो जाएंगे। कुलपति प्रो. नजमा अख्तर ने गुरुवार को प्रो. वाइस चांसलर प्रो. इल्यास हुसैन, रजिस्ट्रार प्रो. एपी सिद्दीकी (आईपीएस), परीक्षा नियंत्रक डॉ. नजीम हुसैन जाफरी समेत अन्य विभागों के अध्यक्ष की मौजूदगा में ऑनलाइन एडमिशन वेब पोर्टल लॉन्च किया था।

इस दौरान कुलपति ने बताया कि छात्र शुक्रवार से ऑनलाइन एडमिशन के लिए एप्लिकेशन शुरू हो जाएंगे। साथ ही जामिया कैंपस में प्रोस्पेक्टस की सुविधा और हेल्प डेस्क भी लगाया जाएगा। जहां स्टूडेंट्स को ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन में समस्याओं का समाधान किया जाएगा। यहां ईमेल के जरिए भी अपनी समस्याएं भेज सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए www.jmi.ac.in तथा www.jmicoe.in पर विजिट कर सकते हैं। 

जरूरी तारीख
आवेदन शुरू होने की तारीख-  21 फरवरी 
आवेदन करने की आखिरी तारीख- 25 मार्च 
एंट्रेंस की तारीख- 18 अप्रैल 

किन कोर्सेज में मिलेगा एडमिशन
यूजी, पीजी, पीजी डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा, डिप्लोमा, एमफिल / पीएचडी कोर्सेज में एडमिशन मिलेंगे।

कैसे करें आवेदन
जामिया में एडमिशन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट jmi.ac.in और jmicoe.in पर जाना होगा। यहां फॉर्म में  ईमेल आईडी,मोबाइल नंबर,स्कैन फोटो,स्कैन सिग्ननेचर,क्रेडिट कार्ड, नेट बैकिंग, एटीएम कम डेबिट कार्ड
से जुड़ी भरनी होंगी।

इन कोर्सेज के लिए आयोजित होगी एंट्रेंस परीक्षा

  • एमएससी इन बैंकिंग एंड फाइनेंशियल एनालिटिक्स 
  • योग्यता- किसी भी विषय में ग्रेजुएट, मैथ्स / स्टेटिस्टिक / मैथमेटिकल इकोनॉमिक्स / इकोनॉमेट्रिक्स में 55% मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन।
  • एम.टेक एनवायरमेंट साइंस एंड इंजीनियरिंग 
  • योग्यता- सिविल, मैकेनिकल, केमिकल, इलेक्ट्रिकल, मैटलर्जिकल, माइनिंग, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग या इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री ली हो. ग्रेजुएशन में से कम 60% मार्क्स होने चाहिए।
  • पीजी डिप्लोमा इन मॉलिक्यूलर डायग्नौसिस 
  • योग्यता- किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 55% अंकों के साथ बीएससी/बी.टेक।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top