जल्द होगा जून में होने वाली यूजीसी नेट 2020 की नई तारीखों का ऐलान, 15 से 20 जून तक होने वाली परीक्षा स्थगित

  • मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ‌वेबिनार में कहा- संशोधित तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी
  • जेईई मेन 18 से 23 जुलाई तक आयोजित की जाएगी और नीट 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी

दैनिक भास्कर

May 08, 2020, 10:57 AM IST

देशभर में जारी लॉकडाउन के कारण परीक्षाओं के स्थगन का सिलसिला लगातार जारी है। इसी क्रम में अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की तरफ से आयोजित होने वाली यूनिवर्सिटी ग्रांड कमीशन राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा 2020 (यूजीसी नेट 2020) को भी स्थगित कर दिया गया है। इसके बाद जून में होने वाली यह परीक्षा अब आयोजित नहीं की जाएगी। इस बारे में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने लाइव बातचीत ‌वेबिनार के दौरान कहा कि जून में प्रस्‍तावित यह परीक्षा तय शेड्यूल पर आयोजित नहीं होगी। परीक्षा की संशोधित तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। 

आवेदन की तारीख बढ़ी

15 से 20 जून तक आयोजित होने वाले नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) को कोरोनोवायरस के बढ़ते प्रसार को देखते हुए निरस्त कर दिया गया है। संक्रमण के कारण देशभऱ् में बने हालातों को मद्देनजर केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि छात्रों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता के रूप में रखते हुए यह परीक्षा भी स्थगित की जाएगी। इसके साथ ही एनटीए ने फिलहाल यूजीसी नेट और सीएसआईआर नेट की आवेदन की समय सीमा बढ़ा दी है।

जेईई मेन और नीट का शेड्यूल जारी

दिसंबर 2019 में हुए यूजीसी नेट में 10 लाख से ज्यादा उम्‍मीदवारों ने आवेदन किया था, जिसमें से सिर्फ 7.39 लाख ही इसमें उपस्थित हुए थे। परीक्षा में शामिल उम्‍मीदवारों में से 60147 उम्मीदवार असिस्‍टेंट प्रोफेसर के लिए क्‍वालिफाई हुए ,जबकि 5092 ने जेआरएफ के लिए परीक्षा पास की। इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने यह भी बताया कि जेईई मेन 18 से 23 जुलाई तक आयोजित की जाएगी और नीट 26 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top