जल्द जारी हो सकता है 10वीं बोर्ड का रिजल्ट, यह है नतीजों का डायरेक्ट लिंक, यहां करें चेक

  • बारहवीं कक्षा का रिजल्ट 24 मार्च को जारी किया गया था, जिसमें 80.44 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे
  • इस साल बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में करीब 15 लाख, 29 हजार और 393 छात्र शामिल हुए थे

दैनिक भास्कर

May 21, 2020, 12:04 PM IST

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणाम जल्द ही जारी हो सकते है। कयास लगाए जा रहे है नजीते आज यानी गुरूवार 21 मई, 2020 को घोषित हो सकते है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जिन छात्रों ने टॉप किया है, उनमें से आधे की सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो गई है। इस प्रक्रिया के पूरे होते ही पर बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा के परिणाम को जारी कर देगा। दरअसल, 10वीं बोर्ड का परिणाम मार्च के अंत तक घोषित किया जाना था। देशभर में कोरोना की वजह से बने हालातों के कारण परीक्षा परिणाम आने में इतनी देरी हुई। लेकिन अब बोर्ड द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन लगभग पूरा हो चुका है। ऐसे में जल्द ही रिजल्ट आने की संभावना है।

17 से 24 फरवारी के बीच हुई परीक्षा

लंबे समय से नतीजों का बेसब्री से इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bsebinraneteredu.in, biharboardonline.bihar.gov.in और bsebbihar.com पर बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम 2020 देख सकते हैं। इस साल बिहार बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षा में करीब 15 लाख, 29 हजार और 393 छात्र शामिल हुए थे। इसके लिए राज्य भर में 1368 परीक्षा केंद्रों पर 17 फरवरी से 24 फरवरी तक 10वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित की गई थी।

ऐसे देखें रिजल्ट

सबसे पहले बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2020 की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं। 
अब यहां बोर्ड परिणामों से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।  
क्लिक करते ही आपके सामने एक नाय पेज खुलेगा, जिस पर अपनी डिटेल्स भरें।
सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें। हालांति अभी लिंक एक्टिव नहीं हुआ है। (एक बार सक्रिय होने के बाद)। 
आपके सबमिट करने के बाद उम्मीदवार अपना परिणाम देख सकेंगे। 

12वीं का रिजल्ट जारी

पिछले साल के आंकड़ो पर नजर डाले तो बिहार बोर्ड के दसवीं कक्षा के रिजल्ट में पिछले साल 80.73 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे। जबकि साल 2018 में बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में 68.89 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे। लेकिन इस साल बिहार बोर्ड के दसवीं कक्षा के रिजल्ट को लेकर अभी तक असमंजस की स्थिति बनी हुई है। वहीं, राज्य में 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी हो चुका है। बारहवीं कक्षा का रिजल्ट 24 मार्च को जारी किया गया था, जिसमें 80.44 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top