छात्रों और शिक्षकों को बिना मास्क के परीक्षा केंद्रों पर नहीं मिलेगा प्रवेश, सख्ती से होगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

  • राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बचे हुए पेपर गुरुवार से होंगे शुरू

दैनिक भास्कर

Jun 17, 2020, 05:11 PM IST

अनलॉक-1 में प्रदेश की सबसे बड़ी परीक्षा 18 जून से फिर शुरू होने जा रही है। लेकिन, अब परीक्षा केंद्रों का नजारा बदला हुआ होगा। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में एडमिड कार्ड के साथ मास्क की अनिवार्यता रहेगी। बिना मास्क के छात्रों के साथ ही शिक्षकों व परीक्षा से जुड़े अन्य कर्मचारियों को भी एंट्री नहीं दी जाएगी। परीक्षा से पहले, परीक्षा के दौरान और बाद भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना शिक्षकों के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी।

सोशल डिस्टेंसिंग के चलते 40% छात्र दूसरे केंद्रों में शिफ्ट 

पूर्व परीक्षा केंद्रों के प्रत्येक कक्ष के 40 प्रतिशत परीक्षार्थियों को अन्य कक्षों या पास के विद्यालय में बने उप केंद्रों में शिफ्ट किया गया है। परीक्षा से पहले थर्मल चैंकिंग की व्यवस्था की जा रही है। बोर्ड द्वारा सभी परीक्षा केंद्रों को 32 लाख रुपए का बजट सैनिटाइजर खरीदने के लिए जारी किया गया है। एग्जाम को देखते हुए बोर्ड को हैल्थ प्रोटोकॉल का भी विशेष ध्यान रखना होगा।
कोरोना पॉजिटिव छात्रों को सप्लीमेंट्री में मौका
बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली ने बताया कि जो छात्र राज्य से बाहर है और परिवहन साधन उपलब्ध नहीं होने के कारण परीक्षा देने आने में असमर्थ हो व परीक्षार्थी कोरोना पॉजीटिव होने या अन्य कारणों से क्वारेंटाइन होने या अन्य किसी आकस्मिक दुर्घटना के कारण परीक्षा देने में असमर्थ हो, ऐसे सभी परीक्षार्थियों की परीक्षा सप्लीमेंट्री एग्जाम के साथ ली जाएगी।
300 कॉपियों की जांच करेंगे शिक्षक, जल्दी आएगा रिजल्ट
हॉयर एजुकेशन में प्रवेश लेने वाले छात्रों को देखते हुए परीक्षा परिणाम शीघ्र घोषित होंगे। सैद्धांतिक परीक्षाओं के अंक परीक्षकों से ऑनलाइन मांगे हैं। 90 प्रतिशत काम हो चुका है। शेष एग्जाम्स के अंक भी ऑनलाइन मंगवाए जाएंगे। शिक्षकों को चैक करने के लिए 450 की जगह अब 300 कॉपियां ही दी जाएंगी।
वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपने एडमिट कार्ड
यदि किसी से प्रवेश पत्र खो गया है तो वे परीक्षार्थी विद्यालय के माध्यम से बोर्ड की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा के लिए 521 नए उप केंद्र बनाए हैं। अब 5685 मुख्य परीक्षा केेंद्रों और 521 उप केंद्रों पर परीक्षा आयोजित होंगी।

5 thoughts on “छात्रों और शिक्षकों को बिना मास्क के परीक्षा केंद्रों पर नहीं मिलेगा प्रवेश, सख्ती से होगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top