छत्तीसगढ़ में नए सत्र के लिए जुलाई से शरू होगी स्कूल और कॉलेज में एडमिशन प्रोसेस, राज्य कृषि मंत्री ने की जानकारी

  • प्रवेश के बाद होने वाली प्रक्रियाओं पर हालात के मुताबिक फैसला लिया जाएगा
  • राज्य में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन कार्य भी पूरा

दैनिक भास्कर

Jun 13, 2020, 12:37 PM IST

छत्तीसगढ़ के स्कूल और कॉलेज नए सत्र के लिए होने वाले में एडमिशन के बारे में राज्य के कृषि मंत्री रवींद्र चौबे ने अहम जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य के स्कूल और कॉलेज में जुलाई 2020 से एडमिशन प्रोसेस शुरू होंगे। हालांकि, अभी तक प्रवेश के बाद होने वाली प्रक्रियाओं पर कोई निर्णय नहीं हुआ है। फिलहाल सरकार ने सिर्फ यह निर्णय किया है कि स्कूलों और कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया जुलाई 2020 से  शुरू होगी। बाद में हालात के मुताबिक आगे की प्रक्रिया पर फैसला लिया जाएगा। 

जल्द जारी हो सकते हैं परीक्षा परिणाम

वहीं, राज्य में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन कार्य भी पूरा हो चुका है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि CGBSE बोर्ड परीक्षा के परिणाम भी जल्द जारी किए जा सकते हैं। देश में कोरोना के बढ़ते प्रसार के बीच छत्तीसगढ़ में 22 मार्च से ही स्कूल और कॉलेज लगातार बंद हैं। इसी क्रम में हाल ही में राज्य में विश्वविद्यालय की परीक्षा भी रद्द कर दी गई थी और छात्रों को पिछली परीक्षाओं और सेमेस्टर के आधार पर पदोन्नत किया गया था। 

दोबारा स्कूल खोलने पर विचार शुरू

इधर, मानव संसाधन और विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने देश में शिक्षण संस्थान दोबारा खोलने को  लेकर राज्यों के साथ परामर्श करना शुरू कर दिया है। इस संबंध में छत्तीसगढ़ सरकार से भी सलाह ली गई है। दूसरी तरफ सरकार मास्क ना पहनने वालों से जुर्माना ले रही है। ऐसे में सभी घर से बाहर जाते समय सावधानी बरतें और मास्क का इस्तेमाल करें।

4 thoughts on “छत्तीसगढ़ में नए सत्र के लिए जुलाई से शरू होगी स्कूल और कॉलेज में एडमिशन प्रोसेस, राज्य कृषि मंत्री ने की जानकारी”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top