गोवा सरकार ने 31 मार्च तक बंद किए शिक्षण संस्थान-सिनेमा हॉल, 50% तक घटा पर्यटन

दैनिक भास्कर

Mar 15, 2020, 05:27 PM IST

एजुकेशन डेस्क. कोरोनो वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब गोवा सरकार ने भी स्कूलों, कॉलेज, सिनेमा हॉल, बोट क्रूज, कसीनो और नाइट क्लब आदि 31 मार्च तक बंद करने की घोषणा की है। इस बारे में शनिवार को मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बताया कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग, पर्यटन विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हुई एक उच्च स्तरीय में यह फैसला लिया गया है। हालांकि सीएम ने कहा कि रेस्तरां और मॉल अभी सामान्य रूप से खुले रहेंगे। साथ ही गोवा बोर्ड 10वीं एसएससी की परीक्षाएं तय समय से आगे बढ़ेंगी। इसके अलावा जिम, स्पा और सार्वजनिक स्विमिंग पूल भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

50% पर्यटन घटा
वहीं पड़ोसी राज्य कर्नाटक और महाराष्ट्र के पर्यटकों से राज्य में वायरस फैलने की आशंका से लोग डरे हुए हैं। ऐसे में लोगों के डर को खत्म करने के लिए गोवा सरकार अहम कदम उठा रही हैं। सरकार ने सामूहिक कार्यक्रमों से बचने की भी सलाह दी है। यही नहीं कोरोना वायरस की वजह से गोवा में मनाए जाने वाले वसंत उत्सव के  एक सार्वजनिक फ्लोट परेड शिगमो सहित कई आयोजनों को भी रद्द कर दिया गया है। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्य के अधिकारी पूरी तरह से तैयार हैं। गोवा सरकार ने सभी हवाई अड्डे, बंदरगाह के साथ ही रेलवे स्टेशनों पर भी थर्मल स्कैनर लगाने की घोषणा की है, जिससे हर यात्री को चेक किया जा सके। कोरोनो वायरस के डर से गोवा पर्यटन में करीब 50 फीसदी की कमी आई है।

देश में सबसे ज्यादा संक्रमित महाराष्ट्र में
देश के13 राज्यों में कोरोना का संक्रमण फैल चुका है। जिसके साथ ही अब देश में कोरोना के कुल 108 मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र में रविवार तक सबसे ज्यादा 31 संक्रमित मिले। महाराष्ट्र सरकार ने संक्रमण रोकने के लिए 31 मार्च तक राज्य के सभी शॉपिंग मॉल को बंद रखने का आदेश दिया है। राज्य में सिनेमा हॉल और स्कूल पहले ही बंद किए जा चुके हैं। इसके अलावा देश के 15 राज्यों ने एहतियातन कदम उठाते हुए सभी शिक्षण संस्थान और अन्य जगहों को बंद कर दिया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top