क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में आईआईटी बॉम्बे और दिल्ली दुनिया के टॉप 50 इंजीनियरिंग संस्थानों में शामिल

  • कला एवं मानविकी में जेएनयू 162वें रैंक पर
  • टॉप-100 में भारत के पांच संस्थान शामिल

दैनिक भास्कर

Mar 05, 2020, 03:46 PM IST

एजुकेशन डेस्क. देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी बॉम्बे और आईआईटी दिल्ली दुनियाभर के टॉप 50 इंजीनियरिंग कॉलेजों में शामिल हो गए हैं। बुधवार को जारी क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में आईआईटी बॉम्बे की 44 और आईआईटी दिल्ली 47वें रैंक पर हैं। पिछले साल आईआईटी दिल्ली 61वें और आईआईटी बॉम्बे 53वें स्थान पर था। इस पर मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ने कहा, ‘यह हमारे उत्कृष्ट इंजीनियरिंग संस्थानों की अहम उपलब्धि है। यह हमारी सरकार के रिसर्च और इनोवेशन को बढ़ावा देने के प्रयासों का परिणाम है।’आईआईटी बॉम्बे के डायरेक्टर सुभाशीष चौधरी ने कहा, ‘हमारे छात्र और शिक्षक सबसे बड़ी मजबूती हैं। मुझे पक्का भरोसा है कि आने वाले दिनों में वे हमें और आगे लेकर जाएंगे।’

आईआईटी दिल्ली ने लगाई 14 स्थानों की छलांग

पिछले साल 61वें नंबर पर रहने वाले आईआईटी दिल्ली ने इस बार 14 स्थानों की छलांग लगाई है। वहीं, संपूर्णता के मामले में इसे कुल 81.4 अंक मिले हैं। जबकि एकडेमिक्स के मामले में 83.1 अंक और रोजगारदाताओं के बीच इसे 80.4 अंक दिए गए हैं। वहीं, आईआईटी मुंबई पिछले साल 53वें नंबर के साथ टॉप-50 में जगह बनाने में नाकाम रहा था। जिसके बाद इस बार संस्थान ने नौ स्थानों की छलांग लगाई है।

टॉप-100 में भारत के पांच संस्थान शामिल
क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग के टॉप-100 में भारत के पांच संस्थान शामिल हैं। आईआईटी बॉम्बे और दिल्ली के अलावा आईआईटी खड़गपुर 86, आईआईटी मद्रास 88 और आईआईटी कानपुर 96वें रैंक पर है। 2019 में टॉप-100 में तीन संस्थान आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली और आईआईटी मद्रास ही शामिल थे। कला और मानविकी में जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) 162वें स्थान पर है, जबकि दिल्ली यूनिवर्सिटी का 231वां रैंक है।
 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top