कोरोना वॉरियर्स के लिए शुरू हुए ऑनलाइन कोर्स में 1.83 लाख से ज्यादा ने कराया रजिस्ट्रेशन, कोविड-19 पर आधारित है कोर्स

  • डीओपीटी के प्लेटफॉर्म के जरिए कोरोना वॉरियर्स को सशक्त बनाने के लिए शुरू किया एक मॉड्यूल
  • एनसीसी कैडेटों को प्रशिक्षण, कोविड-19 मामलों का प्रबंधन, लेबोरेटरी सैंपल कलेक्शन और जांच आदि कोर्स में शामिल

दैनिक भास्कर

Apr 25, 2020, 10:34 AM IST

कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए शुरू किए गए ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए 1.83 लाख से ज्यादा कोरोना वॉरियर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इस बारे में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि “एक अनोखे, संभवतः अपनी तरह के पहले प्रयोग में, डीओपीटी (कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग) ने ज्ञान के प्लेटफॉर्म https://igot.gov.in. के जरिए फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स को सशक्त बनाने के लिए एक मॉड्यूल शुरू किया है।

1.83 लाख से ज्यादा ने कराया  रजिस्ट्रेशन

कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन राज्य मंत्री सिंह ने बताया कि, “कोविड-19 महामारी से मुकाबला करने के लिए कोरोना योद्धाओं को प्रशिक्षण और अपडेट देने के मकसद से शुरू किए गए एक ऑनलाइन माध्यम की परिकल्पना सफलता की एक अनूठी कहानी साबित हुई है। डीओपीटी के इस ऑनलाइन कोरोना कोर्स को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इसकी शुरूआत के दो हफ्ते के अंदर ही 2,90,000 से ज्यादा प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं, जिसमें 1,83,000 से ज्यादा उपयोगकर्ताओं ने इसमें पंजीकरण कराया है।”

कोविड-19 से जुड़ी सभी जानकारी शामिल

इस कोर्स में कोविड-19 के बारे में जानकारी, आईसीयू देखभाल प्रबंधन, संक्रमण की रोकथाम और देखभाल, पीपीई का उपयोग, आइसोलेशन आदि शामिल है। इसके साथ ही इसके तहत एनसीसी कैडेटों को प्रशिक्षण, कोविड-19 मामलों का प्रबंधन, लेबोरेटरी सैंपल कलेक्शन और जांच, मरीज की मनोवैज्ञानिक देखभाल, महामारी के दौरान शिशु की देखभाल और गर्भावस्था में देखभाल आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी ।

कोर्स के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top