कोरोना काल में बदला कॉलेजों की फीस-स्कॉलरशिप का रूप, अब स्टूडेंट्स को मिल रही ‘कोरोना स्कॉलरशिप’

  • कोरोनावॉरियर्स के सम्मान में यूनिवर्सिटीज कर रही कोरोना स्कॉलरशिप ऑफर
  • देश के कॉलेज अगस्त से ऑफलाइन क्लासेस शुरू करने की कर रहे तैयारी

दैनिक भास्कर

Jul 05, 2020, 09:00 AM IST

महामारी के दौरान फ्रंट लाइन में काम कर रहे वर्कर्स का यूं तो कई तरह सम्मान किया जाता है, लेकिन अब संक्रमण के दौरान इनके प्रति अपनी कृतज्ञता जाहिर करते हुए कोरोनावॉरियर्स के बच्चों को कई यूनिवर्सिटीज स्कॉलरशिप ऑफर कर रही है। पहले जहां आर्थिक, जातीय और रैंक के आधार पर स्कॉलरशिप दी जाती थी। वहीं, अब कोरोना स्कॉलरशिप की एक नई कैटेगरी बन गई है। आइए जानते है ऐसी ही कुछ स्कॉलरशिप के बारे में-

1.चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

कोरोनावॉरियर्स सहित उनके बच्चों की पढ़ाई में मदद करने के लिए पंजाब की चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की ओर से सहायता करने की घोषणा की गई है। इसके तहत देश के डॉक्टर्स-नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ,सफाईकर्मी,राज्यों के पुलिस कर्मचारी,पैरा मिलिट्री स्टाफ,मीडिया और स्वच्छता कार्यकत्ताओं के बच्चों को 5 करोड़ रूपए की स्कॉलरशिप के तौर पर दिए जाएंगे। स्कॉलरशिप स्कीम के तहत यूनिवर्सिटी प्रस्तावित सभी अंडर-ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में 10 फीसदी सीटें कोविड-19 वॉरियर्स के बच्चों के लिए रिजर्व की है और वे फीस में 100 फीसदी छूट के हकदार होंगे। 

https://news.cuchd.in/chandigarh-university-announces-rs-5-crore-covid-warriors-scholarship

2.लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी 

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) ने भी संकटकाल में डटे फ्रंटलाइन वर्कर के लिए कोविड-19 फ्रंटलाइन स्कॉलरशिप की शुरुआत की है। इसके तहत कोरोनावॉरियर्स या उनके बच्चों के लिए शैक्षणिक साल 2020-21 के लिए 20 करोड़ रुपए की राशि देने का ऐलान किया गया है। इसका फायदा उठाने के लिए अब न्यूनतम पात्रता को घटाकर 70 प्रतिशत तक कर दिया है। इसके अलावा स्टूडेंट्स 10वीं या 12वीं बोर्ड के आधार पर भी इस स्कॉलरशिप का लाभ उठा सकते हैं। 

https://www.lpu.in/scholarship/scholarship.php

3.रामा यूनिवर्सिटी 

कानपुर की रामा यूनिवर्सिटी ने भी कोरोना वॉरियर्स और उनके बच्चों को वित्तीय सहायता देने के मकसद से कोरोना वॉरियर्स स्कॉलरशिप स्कीम की शुरू की है। इस स्कीम के तहत, कोरोना वॉरियर्स और उनके बच्चों को 50% तक की स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसका लाभ लेने के लिए स्टूडजेंट को यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। इस स्कॉलरशिप का फायदा कुछ स्टूडेंट्स ही उठा सकेंगे, इसलिए इस स्कीम का लाभ पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेगा।

https://www.ramauniversity.ac.in/corona-warriors-scholarship/

4.महात्मा ज्योतिराव फुले विश्वविद्यालय 

जयपुर की महात्मा ज्योतिराव फुले विश्वविद्यालय ने कोरोना सरवाइवर जो महामारी में जिंदगी की जंग हार चुके हैं, उनके बच्चों के लिए दो करोड़ रुपए की स्पेशल स्कॉलरशिप ‘कोरोना से जंग -शिक्षा के संग’ देने की घोषणा की है। इसके तहत डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, हाउसकिपिंग, पुलिसकर्मी, पैरामिलिट्री फोर्स, मीडियाकर्मी, सेनिटेशन वर्कर के साथ ही संक्रमित होने वालों में कोरोना सरवाइवर और जान गंवा चुके लोगों के बच्चों को स्कीम का फायदा मिलेगा। इसके अलावा विश्वविद्याालय में संचालित विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन में 10 प्रतिशत सीटों पर रिर्जवेशन और कोर्स के दौरान फीस में भी 10 से 50 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाएगी।

https://www.mjrpuniversity.ac.in/

UGC- AICTE ने दिए निर्देश

वहीं, इससे पहले यूजीसी और AICTE ने स्टूडेंट्स और पैरेंट्स की तरफ से मिल रही शिकायत के बाद  कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज को लेटर लिख कर मौजूदा हालात को देखते हुए स्थिति सामान्य होने तक ट्यूशन शुल्क, परीक्षा शुल्क आदि का कोई अल्टरनेटिव ऑफर या बाद में फीस जमा करने की रियायत देने को कहा था। इसके अलावा कई स्कलों में भी राज्य सरकार कोरोना के मद्देनजर फीस ना लेने का निर्देश दिए है। 

4 thoughts on “कोरोना काल में बदला कॉलेजों की फीस-स्कॉलरशिप का रूप, अब स्टूडेंट्स को मिल रही ‘कोरोना स्कॉलरशिप’”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top