कोरोनावायरस के चलते अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने रद्द की परीक्षाएं, देश में अब तक 42 मामले

दैनिक भास्कर

Mar 09, 2020, 10:57 AM IST

एजुकेशन डेस्क. देशभर में लगातार बढ़ रहे कोरोनावायरस के मामलों को देखते हुए अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) ने डिस्टेंट कोर्स कर रहे स्टूडेंट्स के सभी एग्जाम्स अलीगढ़, केरल, मुर्शीदाबाद (पश्चिम बंगाल), बिहार के किशनगढ़ और दिल्ली में रद्द कर दिए हैं। एएमयू की परीक्षा 15 मार्च से शुरू होने वाली थी, जिसे फिलहाल रद्द कर कर दिया है।

अब 01 अप्रैल को होगी परीक्षा
यूनिवर्सिटी के डिस्टेंट लर्निंग सेंटर के प्रोफेसर नफीस अंसारी ने बताया कि करीब 6,000 बच्चों ने बी.कॉम, एम.कॉम,बैचर्स ऑफ लाइब्रेरी साइंस और बीएससी कंम्यूटर एप्लिकेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था, जो अब 01 अप्रैल से परीक्षा में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि देश में बढ़ रहे कोरोनावायरस के मामलों और यूजीसी के जारी सर्कुलर के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। वहीं, पीजी डिप्लोमा में स्टूडेंट्स की संख्या कम होने की वजह से यह परीक्षाएं तय शेड्यूल यानी कि 01 अप्रैल से ही होंगी।

वीसी ने तैयार रहने के दिए निर्देश 
साथ ही यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने बताया कि एहतियातन सभी एनुअल हॉल फंक्शन और कल्चरल प्रोग्राम्स भी कुछ दिनों के लिए रद्द कर दिए हैं। इसके अलावा वीसी प्रोफेसर तारीक मनसूर ने कहा कि जितना संभव हो सकें नेशनल और इंटरनेशनल कॉन्फ्रेस भी कुछ दिनों के लिए रद्द कर दी जाएगी। प्रोफेसर ने जे.एन.मेडिकल कॉलेज को कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड के साथ तैयार रहने के निर्देश दिए है।

यूजीसी ने जारी किया सर्कुलर
इससे पहले यूजीसी सचिव रजनीश जैन ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के देखते हुए सभी यूनिवर्सिटी के कुलपतियों को लेटर के जरिए लिखा कि कैंपस में ज्यादा संख्या में इकट्ठे होने से बचें। इसके साथ ही किसी भी स्टूडेंट, टीचर या वर्कर जो हाल ही में कोविड-19 प्रभावित देशों की यात्रा से आए हैं या वो लोग जो पिछले 28 दिनों से ऐसे लोगों से संपर्क में हैं, उनकी निगरानी की जाएं और उन्हें 14 दिन घर में अलग रखा जाना चाहिए। 

अब तक 42 मामले 
केरल में इटली से लौटे 3 साल के बच्चे में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। यह बच्चा 7 मार्च को सुबह 6 बजे अपने माता-पिता के साथ कोच्चि एयरपोर्ट पहुंचा था। थर्मल स्केनिंग के दौरान कोरोनावायरस के लक्षण नजर आने पर उन्हें मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। अब उसका टेस्ट पॉजिटिव मिला। इसके साथ ही देश में कोरोनावायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top