कॉलेज लीडर थे ट्रम्प, पत्नी मेलानिया ने मॉडलिंग के लिए पढ़ाई छोड़ी, बेटी इवांका को जेल लगता था बोर्डिंग स्कूल


  •  टीवी कलाकार रहे ट्रम्प ने बिना पॉलिटिकल बैकग्राउंड के रचा इतिहास, बने दुनिया के सबसे ताकतवर नेता
  • मेलानिया ने 5 साल की उम्र से शुरू कर दी थी मॉडलिंग , 16 की उम्र से फैशन फोटोग्राफी करने लगीं
  • इवांका ने बार-बार बदले स्कूल, जूलरी बिजनेस के साथ महिला सशक्तिकरण के लिए भी किया काम

दैनिक भास्कर

Feb 24, 2020, 03:03 PM IST

एजुकेशन डेस्क. अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पत्नी मेलानिया और बेटी इवांका के साथ सोमवार को भारत पहुंचे। भारत दौरे में वे अहमदाबाद के बाद ताजमहल का दीदार करने आगरा पहुंचेंगे। फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प दिल्ली के हैप्पिनेस क्लास भी जाएंगी, बच्चों से मुलाकात करेंगी। यूं तो भारत आए ट्रम्प परिवार के कई किस्से मशहूर हैं, उनके एजुकेशनल बैकग्राउंड की कई ऐसी दिलचस्प बाते हैं जो बहुत कम लोग ही जानते हैं…

इवांका ट्रम्प

इवांका ट्रम्प- शादी के लिए बदला था धर्म
न्यूयॉर्क के मेनहेट्टन में 30 अक्टूबर, 1981 को जन्मी इवांका अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की पहली पत्नी इवाना की बेटी हैं। डोनाल्ड ट्रंप और इवाना का साल 1991 में जब तलाक हुआ, जब इवांका सिर्फ 9 साल की थीं। इवांका के कुल 4 भाई-बहन हैं। इनमें दो भाई, एक बहन और एक भाई (डोनाल्ड ट्रम्प की दूसरी पत्नी से)। इवांका अंग्रेजी के साथ-साथ फ्रेंच भी बोलती हैं। उन्होंने साल 2009 में यहूदी धर्म अपना कर जरेड कुशनर से शादी कर ली। इवांका तीन बच्चों की मां हैं।

एजुकेशन- बोर्डिंग स्कूल से हुई स्कूली शिक्षा 
इवांका की शुरुआती पढ़ाई लिखाई एक प्राईवेट गर्ल्स चैपिन स्कूल में हुई, जहां उन्होंने 15 साल तक पढ़ाई की। इसके बाद उन्हें कोएट रोजमेरी नाम के बोर्डिंग स्कूल में भेज दिया गया। एक इंटरव्यू में इवांका ने बताया कि उन्हें बोर्डिंग स्कूल बिल्कुल भी पसंद नहीं था। उनका कहना है कि बोर्डिंग स्कूल एक जेल है, जो बच्चों को उनके परिवार से अलग कर देता है। इसी कारण वो बार-बार स्कूल बदलती रहीं। स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद ग्रेजुएशन के लिए जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया, जहां 2 सालों तक पढ़ाई के बाद वह पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी में ट्रांसफर हो गईं। यहां से उन्होंने इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया।    

करियर- ट्रंप एम्पायर संभालने के साथ बिजनेसवुमन भी
पढ़ाई पूरी करने के बाद इवांका ने फारेस्ट सिटी एंटरप्राइज नाम कंपनी से करियर की शुरुआत की। यहां वो रियल स्टेट मैनेजमेंट और डेवलपमेंट के लिए काम करती थीं। कुछ समय बाद साल 2007 में उन्होंने खुद का जूलरी बिजनेस शुरू किया। 2011 तक उन्होंने अपना फैमिली बिजनेस जॉइन करने का फैसला ले लिया।
ट्रंप एम्पायर में एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट के पोस्ट पर काम कर रही इवांका हेज फंड की 100 महिलाओं की लिस्ट में भी शामिल हैं, जो महिलाओं को फाइनेंशियली मदद करने के लिए काम करती है। एक मॉडल की बेटी होने के कारण इवांका अपने फैशन को लेकर काफी अवेयर रहती हैं। आज इवांका खुद का एक फैशन बिजनेस भी चला रही हैं। इसमें जूलरी से लेकर हैंडबैग, कपड़े, जूते सब कुछ मौजूद हैं। 

डोनाल्ड ट्रम्प

डोनाल्ड ट्रम्प- अमेरिकी राष्ट्रपति
अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बने डोनाल्ड ट्रम्प का जन्म 14 जून, 1946 को न्यूयार्क सिटी के क्वींस हुआ था। इनके माता-पिता मरियम ऐनी और फ्रेडेरिक ट्रम्प  (एक बिल्डर और रियल एस्टेट व्यापारी) प्रेस्बिटेरियन ईसाई धर्म को मानने वाले थे। डोनाल्ड ट्रम्प अपने 5 भाई बहनों में एक थे। ट्रम्प ने तीन शादियाँ की, जिसमें पहली शादी इवाना (मॉडल) से साल 1977 में हुई, जो 1991 तक चली। इसके बाद 1993 में मार्ला (एक्ट्रेस) से शादी कर 1999 में तलाक ले लिया। इसके बाद 2005 में मेलानिया (मॉडल) से शादी की है।

एजुकेशन- मिलिट्री स्कूल से पूरी की शिक्षा
ट्रम्प की पढ़ाई की शुरुआत केव-फारेस्ट स्कूल, फारेस्ट हिल्स, न्यूयॉर्क से हुई। 13 साल में उम्र में उन्हें न्यूयॉर्क मिलिट्री स्कूल भेज दिया गया। उन्होंने फोडर्म विश्वविद्यालय और पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के वार्टन स्कूल ऑफ फाइनेंस एंड कॉमर्स से इन्होंने पढ़ाई की। साल 1964 में ग्रेजुएशन के समय वह स्टार एथलीट और छात्र नेता के रूप में उभरे। 

करियर- व्यवसायी और लेखक होने के साथ टीवी कलाकार भी
अपने कॉलेज के समय में ही ट्रम्प ने पिता की कंपनी “एलिज़ाबेथ ट्रम्प एंड सन” में काम की शुरु कर दिया था। आज के दौर में डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के व्यवसायी, लेखक, टीवी कलाकार, और अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में जाने जाते हैं। उनका रियल स्टेट का भी बहुत बड़ा व्यवसाय हैं। ट्रम्प का सम्बंध किसी राजनीतिक घराने से नहीं है, इसलिए आज उनकी इस कामयाबी का श्रेय खुद डोनाल्ड ट्रम्प को जाता हैं।
        

मेलानिया ट्रम्प

मेलानिया ट्रम्प- कभी ट्रम्प को शादी के लिए किया था इंकार
यूएस फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प का जन्म 26 अप्रैल,1970 में स्लोवेनिया के नोवो मेस्टो में हुआ। उनके पिता एक कार डिलर थे, जबकि उनकी मां एक डिजाइनर थी। मेलानिया एक बहन और भाई( सौतेले) में सबसे बड़ी हैं। साल 1996 में न्यूयॉर्क में एक फैशन पार्टी के दौरान मेलानिया की डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात हुई,जहां मेलानिया उन्हें एर नजर में ही पसंद आ गई। शुरुआत में तो मेलानिया ने डोनाल्ड ट्रम्प से रिश्ते के लिए इंकार कर दिया, लेकिन बाद में उन्होंने साल 2005 ट्रम्प  से शादी कर ली। जिसके बाद उन्होंने साल 2006 में ट्रम्प  की पांचवी संतान बैरन विलियम ट्रम्प को जन्म दिया।

करियर- मॉडलिंग करियर के लिए छोड़ी पढ़ाई
मेलानिया ने पांच साल की उम्र से ही अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत कर दी थी। बाद में 16 साल की होने पर उन्होंने स्लोवेनिया के एक फैशन फोटोग्राफर के साथ फोटोग्राफी शुरू कर दी। इसके दो साल बाद वह मिलान की एक मॉडलिंग एजेंसी के साथ काम करने लगी। उन्होंने लुब्लियाना की एक यूनिवर्सिटी में एडमिशन भी लिया, लेकिन मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए मेलानिया ने एक साल बाद ही कॉलेज छोड़ दिया। अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत में उन्होंने मिलान और पेरिस में भी काम किया, जिसके बाद साल 1996 में वह न्यूयॉर्क शिफ्ट हो गई। बाद में उन्होंने कई नामी फोटोग्राफर के साथ करना शुरू कर दिया।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top