कॉलेजों में नया सत्र अगस्त-सितंबर से शुरू हो सकेगा; सीबीएसई की परीक्षाएं होंगी, लेकिन हालात सामान्य होने के बाद

  • सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेस टेस्ट 2020 (सीयूसीईटी ) की आवेदन की आखिरी तारीख 23 मई तक बढ़ी
  • यूजीसी ने कहा- नए छात्रों का सत्र सितंबर और पुराने छात्रों का अगस्त से शुरू होगा, हेल्पलाइन नंबर भी जारी

दैनिक भास्कर

Apr 29, 2020, 11:00 PM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस के खतरों के बीच स्कूल-कॉलेजों में फिर से पढ़ाई शुरू करवाने की तैयारियां तेज होने लगी हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बुधवार को कहा कि अगस्त और सितंबर से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो जाएगा। अगस्त से पुराने छात्रों की पढ़ाई शुरू होगी जबकि सितंबर से नए छात्रों का सत्र शुरू होगा। इस बीच, लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं कैंसिल होने की अटकलों का सीबीएसई बोर्ड ने खंडन किया है। बोर्ड ने कहा कि हालात सामान्य होने के बाद परीक्षाएं होंगी। बोर्ड ने बुधवार को ट्वीट किया, ”हाल ही में 10वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के बारे में कई अटकलें लगाई जा रही हैं। यह दोहराया जा रहा है कि 10वीं और 12वीं कक्षा के 29 विषयों के लिए बोर्ड परीक्षाएं कराएगा, जैसा कि 1 अप्रैल को जारी सर्कुलर में पहले ही बताया जा चुका है।”

सीबीएसई की मुख्य परीक्षाएं ही होंगी
बोर्ड ने कहा कि केवल मुख्य विषयों के लिए परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा जो पदोन्नति और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए जरूरी होंगे। बाकी विषयों की परीक्षा नहीं होगी। 9वीं और 11वीं के छात्रों को उनके मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट करने का आदेश बोर्ड पहले ही जारी कर चुका है। 

यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन की तिथि 23 मई तक बढ़ी
कोरोना के कारण देश में बन रहे मौजूदा हालात के चलते सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेस टेस्ट 2020 (सीयूसीईटी ) की आवेदन की आखिरी तारीख 23 मई तक बढ़ा दी गई है। इससे पहले 25 अप्रैल को एप्लिकेशन प्रोसेस को बंद कर दिया गया था। ऐसे में आवेदन तारीख बढ़ने से इच्छुक उम्मीदवार जो आवेदन नहीं कर पाएं थे, वे अब आवेदन कर सकते हैं। सीयूसीईटी के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट cucetexam.in पर आवेदन कर सकते हैं। फिलहाल परीक्षा की नई तारीख जारी नहीं की गई है। यूजी और पीजी के लिए परीक्षा की तारीख बाद में जारी की जाएगी। इससे पहले सीयूसीईटी की परीक्षा 30-31 मई को विभिन्न केंद्रों पर आयोजित होना तय हुई थी। लेकिन, कोरोनावायरस के कारण इसे स्थगित करना पड़ा। अभी तक कुल 1 लाख 7 हजार आवेदन आ चुके हैं। 

आईआईटी, ट्रिपलआईटी, एनआईटी में भी नहीं बढ़ेगी फीस
मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आईआईटी और ट्रिपल आईटी की फीस को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (ट्रिपल आईटी) में शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए किसी भी पाठ्यक्रम की ट्यूशन फीस नहीं बढ़ेगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा, “आईआईटी परिषद की स्थाई समिति के अध्यक्ष और आईआईटी के निदेशकों के साथ परामर्श के बाद यह फैसला लिया गया। फैसले के मुताबिक, संस्थान किसी भी पाठ्यक्रम के लिये शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिये ट्यूशन फीस नहीं बढ़ाएंगे।” दूसरी ओर उत्तर प्रदेश सरकार ने भी सभी स्कूलों को आदेश जारी करके कहा है कि वह इस साल फीस में बिल्कुल भी बढ़ोतरी न करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top