केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइन, राज्य और पैरेंट्स की सलाह के बाद जुलाई में होगा शिक्षण संस्थान खोलने पर फैसला

  • दूसरे चरण में खोले जाएंगे स्कूल-कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, प्रशिक्षण संस्थान, कोचिंग इंस्टिट्यूट
  • स्वास्थ्य मंत्रालय एसओपी तैयार करेगा, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो और कोरोनावायरस को रोका जा सके

दैनिक भास्कर

May 31, 2020, 12:29 PM IST

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जारी चौथे चरण का लॉकडाउन रविवार 31 मई को खत्म हो रहा है। ऐसे में गृह मंत्रालय ने तीन महीने के लॉकडाउन के बाद अब 1 जून से शुरू हो रहे लॉकडाउन 5.0 के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इस बार लॉकडाउन में कई तरह की छूट दी गई है। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने कहा कि स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और अन्य शैक्षणिक संस्थान दोबारा से खोले जाएंगे। हालांकि इस बारे में गृह मंत्रालय हालात के मुताबिक जुलाई में फैसला लिया जाएगा। स्कूलों को फिर से खोलने और तारीखों के बारे में माता-पिता से परामर्श करने के बाद ही तय किया जाएगा। 

फीडबैक के आधार पर होगा फैसला

केंद्र सरकार ने इस लॉकडाउन को अनलॉक-1 का नाम दिया है। इसे तीन चरणों में बांटा गया है, जिसके दूसरे चरण में स्कूल-कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, प्रशिक्षण संस्थान, कोचिंग इंस्टिट्यूट खोले जाएंगे। इसमें राज्य, केंद्र शासित प्रदेशों और पैरेंट्स की सलाह ली जाएगी। फीडबैक के आधार पर ही इन संस्थानों को फिर से खोलने का फैसला जुलाई में लिया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय स्कूलों को फिर से खोलने के लिए दिशानिर्देश और एसओपी तैयार करेगा, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो और कोरोनावायरस को रोका जा सके। इससे पहले गृह मंत्रालय ने अपने पिछले आदेशों में, विभिन्न राज्य बोर्ड और CBSE को बाकी बची परीक्षाएं आयोजित करने की अनुमति दी थी।

चरणबद्ध तरीके से खुलेगा देश

वहीं, सभी कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन लागू जारी रहेगा और सिर्फ जरूरी गतिविधियों की इजाजत होगी। हालांकि, गृह मंत्रालय ने कहा कि कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी तरह की गतिविधियों की इजाजत होगी। लॉकडाउन का चरणबद्ध अंत 8 जून से धार्मिक स्थलों, होटलों, रेस्तरां आदि को फिर से खोलने की अनुमति के साथ शुरू होगा। साथ ही कुछ गतिविधियों पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए घोषित किए लॉकडाउन के बाद से सभी स्कूल और कॉलेज बंद हैं। 

 

5 thoughts on “केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइन, राज्य और पैरेंट्स की सलाह के बाद जुलाई में होगा शिक्षण संस्थान खोलने पर फैसला”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top