ओडिशा में रद्द हुई यूजी-पीजी की फाइनल ईयर परीक्षा, ऑल्टरनेटिव असेसमेंट के आधार पर जारी होगा रिजल्ट

  • राज्य उच्च शिक्षा विभाग ने यूजी- पीजी फाइनल ईयर के थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों पेपर रद्द किए
  • फाइनल ईयर के अंकों से असंतुष्ट स्टूडेंट नवंबर में परिणाम सुधार परीक्षा में हो सकते हैं शामिल

दैनिक भास्कर

Jun 19, 2020, 05:36 PM IST

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण सभी शिक्षण संस्थान बंद है। ऐसे में  देशभर में होने वाली कई परीक्षाएं स्थगित कर दी गई। वहीं, कई परीक्षाएं अब जुलाई में आयोजित की जाएगी। हालांकि, अभी भी कुछ परीक्षाओं को लेकर फैसला बाकी है। इसी बीच अब ओडिशा राज्य में विश्वविद्यालयों ने मेडिकल, पैरामेडिकल और फार्मेसी कोर्सेज को छोड़कर बाकी सभी यूजी- पीजी फाइनल ईयर या फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं रद्द करने का फैसला किया है।

थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों पेपर रद्द 

इस फैसले के बाद अब परीक्षा परिणाम अगस्त में ऑल्टरनेटिव असेसमेंट पद्धति के आधार पर जारी किए जाएंगे। दरअसल, संक्रमण के दौरान स्टूडेंट्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए राज्य उच्च शिक्षा विभाग ने यूजी और पीजी फाइनल ईयर के छात्रों के लिए थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों पेपर रद्द कर दिए हैं।

पहले ऑफलाइन होने वाली थी परीक्षा

इससे पहले, ओडिशा ने जून और अगस्त के बीच कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया था, लेकिन अब इसे टाल दिया है। वहीं, यदि कोई छात्र अपने फाइनल ईयर के अंकों से खुश नहीं होते हैं, तो वह नवंबर में परिणाम सुधार परीक्षा में शामिल होने का विकल्प चुन सकते हैं। दिसंबर 2020 में उस परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

6 thoughts on “ओडिशा में रद्द हुई यूजी-पीजी की फाइनल ईयर परीक्षा, ऑल्टरनेटिव असेसमेंट के आधार पर जारी होगा रिजल्ट”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top