एलपीयू है देश की टॉप यूनिवर्सिटी, प्लेसमेंट में लहराया अपना परचम


दैनिक भास्कर

Apr 29, 2020, 11:15 AM IST

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) शिक्षा के क्षेत्र में एक नई छवि के साथ उभर रहा है । यह शिक्षा, अनुसंधान, स्वउद्दम और लीडरशिप में आईआईटी के समान है । हाल ही में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए नई टेक्नोलॉजी पर काम करने के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा 1 मिलियन डॉलर की राशि समर्पित करने के निर्णय को सराहा जा रहा है । इस फंड के तहत एलपीयू ने कुछ नई टेक्नोलॉजी का निर्माण भी किया है, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं- 

कवच- सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न होने की जानकारी देता है ।

ऐली- यह एक स्मार्ट डस्टबिन और कोरोना डिसइंफेक्टिंग रैकेट है ।

एलपीयू के  ये सारे नए अविष्कार कई न्यूजपेपर व जर्नल्स में सराहे जा चुके हैं ।  

न सिर्फ इंजीनियरिंग, बल्कि एलपीयू अपने अन्य कोर्सेस जैसे एमबीए, बिजनेस मैनेजमेंट, डिजाइन, होटेल मैनेजमेंट, फैशन डिजाइन, आर्किटेक्चर, लॉ, फार्मेसी आदि के लिए भी जानी जाती है । सिर्फ शिक्षा ही नहीं एलपीयू प्लेसमेंट के मामले में भी आईआईटी के समान है । यहां पर 800 से ज्यादा एमएनसी आती हैं और यहां के छात्रों का चयन करती हैं ।

इस वर्ष भी एलपीयू ने किसी फ्रेशर को साल 2019 में सबसे ज्यादा सैलेरी मिलने का प्लेसमेंट रिकॉर्ड बनाया है । बीटेक कंप्यूटर साइंस ऐंड इंजीनियरिंग की छात्रा तान्या अरोरा का माइक्रोसॉफ्ट में 42 लाख रु. प्रतिवर्ष के पैकेज पर चयन हुआ है, जो कि साल 2019 में किसी भी फ्रेशर इंजीनियरिंग के छात्र को मिलने वाला सबसे बड़ा पैकेज है । एलपीयू पिछले तीन वर्षों से सबसे ज्यादा प्लेसमेंट का रिकॉर्ड दर्ज करता आ रहा है । 

तान्या की ही तरह एलपीयू के हजारों छात्र बड़ी कंपनियों जैसे गूगल, ऐमेजॉन, बॉश, एचपी, सैमसंग, इंटेल आदि कंपनियों में काम कर रहे हैं । विश्व की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी कॉगनिजेंट ने अकेले 2226 छात्रों का एलपीयू से चयन किया है । साल 2019 में 550 से ज्यादा राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां प्लेसमेंट के लिए एलपीयू आई थीं जिनमें एडोब, जेरॉक्स, ऐबॉट, आईबीएम, कॉगनिजेंट, माइक्रोसॉफ्ट आदि प्रमुख थे । 

आइए जानते हैं तान्या के सफलता की कहानी-

एलपीयू में 3600 से ज्यादा शिक्षकों व सहायकों का समूह छात्रों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करता है । इनमें से कई शिक्षक आईआईटी, एनआईटी और अन्य प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों जैसे हार्वड व स्टैनफॉर्ड से आते हैं । एलपीयू की शिक्षा सिर्फ क्लासरूम व किताबों तक ही सीमित नहीं है, यहां पर छात्र लाइव प्रोजेक्ट व नए प्रयोगों के द्वारा सीखते रहते हैं । जिसके कारण एलपीयू के मैकेनेकिल इंजीनियरिंग के छात्रों ने बिना ड्राइवर की कार का निर्माण किया है । कंप्यूटर साइंस के छात्रों के लिए कस्टमाइज्ड मोबाइल ऐप बनाना अनिवार्य है तो वहीं फैशन टेक्नोलॉजी के छात्रों के लिए राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय फैशन शो कराना अनिवार्य है । एलपीयू में हर विभाग के लिए अत्याधुनिक लैब, स्मार्ट क्लासरूम, देश का सबसे बड़ा ऑडिटोरियम, ओलम्पिक स्तर का स्पोर्ट्स कॉमप्लेक्स, शॉपिंग मॉल, हॉस्पिटल और छात्रों द्वारा चलाए जा रहे होटल उपलब्ध हैं । ये सारी चीजें छात्रों को इंडस्ट्री का अनुभव प्रदान करती हैं और उनके करियर को नई ऊंचाइयों तक ले जाती हैं । 

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी देश व विदेश के छात्रों की पहली पसंद बन चुका है । 600 एकड़ में फैले हुए कैम्पस में भारत के विभिन्न राज्यों से व 50 से ज्यादा देशों से 30000 से ज्यादा छात्र पढ़ाई करते हैं । पंजाब में स्थित एलपीयू वर्तमान समय में एक “मिनी वर्ल्ड” बन चुका है । 

यहां पर छात्र विविध माहौल में पढ़ाई करते हैं व ग्लोबल सिटीजन के रूप में बाहर निकलते हैं । साथ ही एलपीयू में 150 से ज्यादा सोसायटी हैं जिसमें छात्र अपनी प्रतिभा व रुचि के अनुसार भाग लेते हैं । इनमें डांस, म्यूजिक, थियेटर, लिट्रेचर, रोबोटिक्स, योगा और क्रिकेट आदि जैसी प्रमुख सोसायटी हैं ।

कोविड-19 संक्रमण के कारण एडमिशन को लेकर ढेरों छात्र परेशान हैं । जिसके लिए एलपीयू ने एडमिशन की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है । जिसमें एडमिशन के लिए ऐप्लीकेशन से लेकर बाकी की पूरी प्रक्रिया मोबाइल अथवा लैपटॉप के जरिए पूरी की जा सकती है । यूनिवर्सिटी ने यह भी निर्णय लिया है कि छात्र घर से ही अपनी प्रवेश परीक्षा एलपीयूएनईएसटी दे सकते हैं । एलपीयू में आवेदन की अंतिम तिथि जल्द ही समाप्त हो रही है ।

एलपीयू में एडमिशन संबंधित अधिक जानकारी के लिए विजिट करें www.lpu.in अथवा कॉल करें 1800 102 4057 । आप व्हाट्सऐप नम्बर 09876022222 के जरिए भी एलपीयू से सम्पर्क कर सकते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top