एमटेक- पीएचडी में एडमिशन के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होंगे इंटरव्यू, ज्यादा स्टूडेंट्स होने के चलते लिया फैसला

  • पीजी प्रोग्राम के लिए नहीं होगा इंटरव्यू, गेट स्कोर के आधार पर मिलेगा दाखिला
  • हर साल पांच सौ छात्रों का चयन पीएचडी प्रोग्राम के लिए किया जाता है

दैनिक भास्कर

May 01, 2020, 12:49 PM IST

देशभर में तेजी से पैर पसार रहे कोरोनावायरस के कारण सभी परीक्षाएं और शैक्षणिक सत्र काफी प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे में अब आईआईटी दिल्ली ने भी स्टूडेंट्स को कोरोना से बचाने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंटरव्यू कराने का फैसला किया है। ऐसा पहली बार होगा एमटेक और पीएचडी प्रोग्राम में दाखिले के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंटरव्यू होंगे। 

पीजी प्रोग्राम के लिए नहीं होगा  इंटरव्यू

वहीं, आईआईटी प्रबंधन 2020 सत्र में पीजी प्रोग्राम के लिए इंटरव्यू आयोजित नहीं करेगा। पीजी प्रोग्राम में गेट स्कोर के आधार पर दाखिला मिलेगा। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) दिल्ली के निदेशक प्रो. वी रामगोपाल राव ने बताया, कि मौजूदा हालात को देखते हुए इंटरव्यू के लिए बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स को बुलाना एक खतरा है। ऐसे में एमटेक के लिए पहले स्टूडेंट्स के आवेदनों की स्क्रीनिंग और फिर इंटरव्यू होंगे।

ज्यादा स्टूडेंट्स होने के कारण लिया फैसला 

इसके अलावा पीएचडी एडमिशन के लिए भी शॉर्टलिस्ट किए गए स्टूडेंट्स के इंटरव्यू भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होंगे। प्रो राव ने बताया कि, हर साल पांच सौ छात्रों का चयन पीएचडी प्रोग्राम के लिए किया जाता है। छात्रों की संख्या ज्यादा होने के कारण संस्थान प्राइमरी लेवल पर स्टूडेंट्स को चयनित करके वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंटरव्यू आयोजित किया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top