उत्तर प्रदेश सरकार ने 6वीं से 9वीं और 11वीं के सभी स्टूडेंट्स अगली कक्षा में प्रमोट करने का किया ऐलान

दैनिक भास्कर

Apr 15, 2020, 10:20 AM IST

कोरोनावायरस के खिलाफ जारी जंग की वजह से जारी लॉकडाउन के कारण नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने में अनियमितता आ रही है। ऐसे में नए सत्र को शुरू करने के मकसद से उत्तर प्रदेश सरकार ने माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज द्वारा संचालित सभी स्कूलों में साल 2019-20 सत्र की 6वीं, 7वीं, 8वीं, 9वीं और 11वीं के सभी स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में प्रोन्नत करके में फैसला लिया है।

माध्यमिक शिक्षा प्रमुख सचिव ने लिखा पत्र

माध्यमिक शिक्षा की प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) को इस बारे में एक भेजा। पत्र के मुताबिक कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए घोषित लॉकडाउन के मद्देनजर 2019-20 सत्र की कक्षा 6, 7, 8, 9 और 11 के सभी स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का निर्णय किया गया है।

बोर्ड कॉपियों का मूल्यांकन होना शेष

यूपी बोर्ड की 10वीं- 12वीं की परीक्षाएं पहले ही हो चुकी हैं। अब सभी को परीक्षा के नतीजों का इंतजार है। इससे पहले कॉपियां के मूल्यांकन के कार्य के भी स्थगित कर दिया था। जिसके बाद लॉकडाउन के ऐलान के कारण अभी तक कॉपियों की जांच नहीं हो पाई है। इस बार कुल 56 लाख स्‍टूडेंट्स ने 10वीं और 12वीं की यूपी बोर्ड की परीक्षाएं दी हैं।

03 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के सभी शिक्षण संस्थान, विश्वविद्यालय और कॉलेज से लेकर स्कूल बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा सभी बोर्ड परीक्षाएं, प्रतियोगी और प्रोफेशनल परीक्षाएं भी निरस्त कर दी गई है। ऐसे में कई स्कूल-कॉलेज छात्रों को ऑनलाइन माध्यमों के जरिए पढ़ा रहे हैं। वहीं, 14 अप्रैल को खत्म हो रहे 21 दिन के लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top