उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए 98.2% स्टूडेंट्स, सिर्फ 51 स्टूडेंट रहे अनुपस्थित

दैनिक भास्कर

Mar 02, 2020, 03:17 PM IST

एजुकेशन डेस्क. दिल्ली के उत्तर-पूर्वी इलाके में बीते दिनों हुई हिंसा के बाद प्रशासन और पुलिस दोनों ही हालात सामान्य करने की कोशिश कर रहे है। इन हिंसाग्रस्त इलाकों में सीबीएसई ने 29 फरवरी तक अपनी बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी थी। जिसके बाद आज सोमवार से तय शेड्यूल के मुताबिक परीक्षाएं फिर आयोजित की गईं। देश-विदेश के साथ ही सोमवार को उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सभी केंद्रों पर भी सीबीएसई की 12वीं- 10वीं की परीक्षा आयोजित की जा रही हैं। सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि आज 12वीं की फिजिक्स, अप्लाइड फिजिक्स और 10वीं की संगीत की परीक्षाएं शांतिपूर्ण तरीकें चल रही हैं।

98.2% रही अटेंडेंस 
आज दिल्ली के उत्तर-पूर्व भाग में फिर से शुरू हुई परीक्षा में 2888 पंजीकृत स्टूडेंट्स में से 2837 कैंडिडेट्स परीक्षा दे रहे हैं, जिनमें से सिर्फ 51 अनुपस्थित हैं। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में दिल्ली के उत्तर-पूर्व भाग के सभी केंद्रों पर 98.2% अटेंडेंस दर्ज की गई है।

चार दिन की परीक्षाएं हुई थी रद्द
हिंसाग्रस्त उत्तरी-पूर्वी इलाके में 28 और 29 फरवरी को होने वाली 10वीं-12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी थी। साथ ही दिल्ली सरकार के आग्रह पर सीबीएसई ने 26-27 फरवरी को हिंसाग्रस्त इलाकों के 86 केंद्रों पर होने वाली परीक्षा भी टाल दी थीं। इससे पहले हाईकोर्ट की सख्ती के बाद, गुरुवार को सीबीएसई ने सर्कुलर जारी करके हिंसाग्रस्त इलाके के दायरे में आने वाले स्कूलों के प्रधानाचार्यों से ऐसे छात्र-छात्राओं की जानकारी मांगी है, जो 07 मार्च 2020 तक आयोजित होने वाली परीक्षाओं में उपस्थित नहीं हो सकते हैं। स्कूलों से जानकारी मिलने के बाद सीबीएसई रद्द हुई परीक्षा दोबारा कराने के लिए

तारीखों का ऐलान करेगा।

सीबीएसई ने की सुरक्षा की मांग
इसके अलावा सीबीएसई ने दिल्ली हाईकोर्ट में इस सिलसिलें में एक हलफनामा दायर किया था। जिसके बाद हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस को छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और परीक्षा आयोजित होने वाले क्षेत्रों में सभी तरह व्यवस्था करने का आदेश दिया था। साथ ही शिक्षा निदेशक, ने भी दिल्ली पुलिस को जिन स्कूलों में सीबीएसई परीक्षा होगी, वहां पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनात रहने के लिए कहा था। दिल्ली हिंसा के चलते सीबीएसई ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में होने वाली सभी बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था।

7 मार्च तक बंद करेंगे स्कूल
इससे पहले शनिवार को दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने बताया कि उत्तर पूर्व जिले के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और प्राइवेट स्कूल 7 मार्च 2020 तक छात्रों के लिए बंद रहेंगे। इसके बाद जिले के स्कूलों के लिए वार्षिक परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top