उत्तरी-पूर्वी दिल्ली में तय शेड्यूल के मुताबिक आज से फिर शुरू होंगी सीबीएसई की परीक्षाएं

दैनिक भास्कर

Mar 02, 2020, 10:07 AM IST

एजुकेशन डेस्क. दिल्ली में हुई हिंसा की वजह से सीबीएसई की रद्द हुई बोर्ड की परीक्षाएं अब सोमवार यानी आज से फिर शुरू होंगी। हिंसाग्रस्त उत्तरी-पूर्वी इलाके में 28 और 29 फरवरी को होने वाली 10वीं-12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी थी। साथ ही दिल्ली सरकार के आग्रह पर सीबीएसई ने 26-27 फरवरी को हिंसाग्रस्त इलाकों के 86 केंद्रों पर होने वाली परीक्षा भी टाल दी थीं। इससे पहले हाईकोर्ट की सख्ती के बाद, गुरुवार को सीबीएसई ने सर्कुलर जारी करके हिंसाग्रस्त इलाके के दायरे में आने वाले स्कूलों के प्रधानाचार्यों से ऐसे छात्र-छात्रों की जानकारी मांगी है जो सात मार्च 2020 तक आयोजित होने वाली परीक्षाओं में उपस्थित नहीं हो सकते हैं। स्कूलों से जानकारी मिलने के बाद सीबीएसई रद्द हुई परीक्षा दोबारा कराने के लिए तारीखों का ऐलान करेगा।

सामान्य हो रहे हालात
राजधानी के हिंसा के बाद अब हिंसाग्रस्त इलाकों में हालात सामान्य हो रहे हैं। लेकिन इसके बाद भी इलाके में दहशत और तनाव का माहौल कायम है। जिसके चलते उत्तर पूर्वी दिल्ली में सुरक्षा के लिए 7000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। ऐसे में हालातों में तेजी से हो रहे सुधार को देखते हुए सीबीएसई ने तय किया कि हिंसाग्रस्त इलाकों में अब आगे की परीक्षाएं पहले से ही तय शेड्यूल के मुताबिक होंगी।

सीबीएसई ने की सुरक्षा की मांग
इसके अलावा सीबीएसई ने दिल्ली हाईकोर्ट में इस सिलसिलें में एक हलफनामा दायर किया है। जिसके बाद हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस को छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और परीक्षा आयोजित होने वाले क्षेत्रों में सभी तरह की करने का आदेश किया है। साथ ही शिक्षा निदेशक, उत्तर-पूर्व ने भी दिल्ली पुलिस को लिखा है कि जिन स्कूलों में सीबीएसई परीक्षा होगी, वहां पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनात रहे। दिल्ली हिंसा के चलते सीबीएसई ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में होने वाली सभी बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था।

7 मार्च तक बंद करेंगे स्कूल
इससे पहले शनिवार को दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय बताया कि उत्तर पूर्व जिले के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और प्राईवेट स्कूल 7 मार्च 2020 तक छात्रों के लिए बंद रहेंगे। इसके बाद जिले के स्कूलों के लिए वार्षिक परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी। 

केजरीवाल ने सामान्य स्थिति बहाल करने की कही बात
राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि हमने सभी संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ शनिवार को एक समीक्षा बैठक की। इस दौरान दिल्ली के हिंसा की कोई अप्रिय घटना सामने नहीं होने की बात सामने आई। ऐसे में केजरीवाल ने कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता जल्द से जल्द स्थिति को सामान्य करना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top