इस साल बिना इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन के होगा पीजी में एडमिशन, मौजूदा हालात के मद्देनजर लिया फैसला

  • पीजी कोर्सेस के होने वाले ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी
  • यूनिवर्सिटी ने ईसीए और स्पोर्ट्स ट्रायल खत्म कर दिया, सर्टिफिकेट के आधार पर होगा एडमिशन

दैनिक भास्कर

Jun 15, 2020, 04:09 PM IST

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए इस साल पीजी इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन नहीं होगा। यह पहली बार होगा जब डीयू में पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन का आयोजन नहीं किया जाएगा। दरअसल, कोरोना वायरस की वजह से बने हालातों के मद्देनजर को देखते हुए यूनिवर्सिटी ने यह फैसला लिया है। इस बारे में डीयू में स्थायी समिति के सदस्य अरुण कुमार अत्री ने कहा कि यूनिवर्सिटी में पीजी कोर्स के लिए अब साक्षात्कार और ग्रुप डिस्कशन के बिना ही सीधे दाखिला होगा। 

ईसीए और स्पोर्ट्स ट्रायल भी खत्म 

उन्होंने बताया कि डीयू में एमबीए में कैट जरिए से दाखिला होता है। दिल्ली विश्वविद्यालय फाइनेंस से जुड़े जो एमबीए कोर्स चलाता है, उसमें कैट स्कोर के बाद इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन होता था। लेकिन कोरोना वायरस को देखते हुए इस बार सीधे एडमिशन होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि मैं साक्षात्कार के पक्ष में हूं। इससे छात्र के व्यक्तित्व का मूल्यांकन होता है। डीयू ने ईसीए और स्पोर्ट्स ट्रायल खत्म कर दिया है। अब केवल सर्टिफिकेट के आधार पर ही स्टूडेंट्स का एडमिशन होगा। यह बदलाव कोविड-19 की वजह से किया गया है। इसके साथ ही यूजी या पीजी में स्टूडेंट्स ऑनलाइन एडमिशन ले सकते हैं।

ओपन बुक एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी

इससे पहले यूनिवर्सिटी ने पीजी कोर्सेस के होने वाले ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए। परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यह परीक्षा 1 जुलाई से शुरू हो रही है, जिसके लिए यूनिवर्सिटी ने पहले ही टाइम टेबल जारी कर दिया है। वहीं, डीयू ने मौजूदा हालात के मद्देनजर पहले ही यूजी फर्स्ट और सेकेंड ईयर की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। इसके बाद अब स्टूडेंट्स को इंटरमीडिएट सेमेस्टर, टर्म या साल के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर मार्क्स दिए जाएंगे।

4 thoughts on “इस साल बिना इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन के होगा पीजी में एडमिशन, मौजूदा हालात के मद्देनजर लिया फैसला”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top