इस साल नहीं बढ़ेगी आईआईटी और ट्रिपल आईटी में किसी भी कोर्स की ट्यूशन फीस, मानव संसाधन विकास मंत्री ने किया ऐलान

  • आईआईटी परिषद की स्थाई समिति के अध्यक्ष और आईआईटी के निदेशकों के साथ परामर्श के बाद लिया फैसला
  • केंद्र से वित्त पोषित संस्थान में ग्रेजुएशन कोर्सेस के लिये ट्यूशन फीस में 10% की वृद्धि इस साल लागू नहीं होगी

दैनिक भास्कर

Apr 28, 2020, 11:07 AM IST

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आईआईटी और ट्रिपल आईटी की फीस को लेकर बढ़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) और  इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (ट्रिपल आईटी) में शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए किसी भी पाठ्यक्रम का ट्यूशन फीस नहीं बढ़ेगा।

परामर्श के बाद लिया फैसला 

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “आईआईटी परिषद की स्थाई समिति के अध्यक्ष और आईआईटी के निदेशकों के साथ परामर्श के बाद यह फैसला लिया गया। फैसले के मुताबिक संस्थान किसी भी पाठ्यक्रम के लिये शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिये ट्यूशन फीस नहीं बढ़ाएंगे।”

ट्यूशन फीस में 10 % में नहीं होगी वृद्धि 

साथ ही ट्रिपल आईटी के बारे में बताया कि जो संस्थान केंद्र से वित्त पोषित हैं, वहां ग्रेजुएशन कोर्सेस के लिये ट्यूशन फीस में 10 प्रतिशत की वृद्धि इस साल लागू नहीं की जाएगी। इसके लिए मंत्री ने खुद संस्थान से अन्य पाठ्यक्रमों के लिये फीस नहीं बढ़ाने का अनुरोध किया है। इसके अलावा सार्वजनिक-निजी साझेदारी के तहत संचालित हो रहे ट्रिपल आईटी से भी किसी भी पाठ्यक्रम का आगामी शैक्षणिक वर्ष में ट्यूशन फीस नहीं बढ़ाने का अनुरोध किया है।

देशभर में 3 मई तक लॉकडाउन

कोरोनावायरस के संक्रमण के बढ़ते प्रसार से रोकथाम के लिए पूरे देश में 3 मई तक लॉकडाउन जारी है। इसके चलते देश भर के सभी स्‍कूल, विश्‍वव‍िद्यालय व अन्‍य शैक्षणिक संस्‍थान पूरी तरह से बंद हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top