इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में शुरू एडमिशन प्रोसेस, यूजी- पीजी कोर्सेस के लिए करें अप्लाय

  • एप्लिकेशन प्रोसेस खत्म होने की आखिरी तारीख और एंट्रेस एग्जाम की तारीख फिलहाल जारी नहीं की गई है
  • परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में से किसी एक का चयन एप्लिकेशन फॉर्म में ही करना होगा

दैनिक भास्कर

May 12, 2020, 10:31 AM IST

देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रोसेस शुरू हो चुका है। इससे पहले एडमिशन प्रोसेस 25 मार्च से शुरू होने वाला था, जिसे अब यूजीएटी, पीजीएटी संस्थान और व्यावसायिक अध्ययन के लिए 10 मई से शुरू कर दिया है। इसमें ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों पाठ्यक्रम शामिल हैं। आवेदन पत्र ऑफिशियल वेबसाइट allduniv.ac.in पर उपलब्ध हैं।

आवेदन की आखिरी तारीख जारी नहीं

एप्लिकेशन प्रोसेस खत्म होने की आखिरी तारीख और एंट्रेस एग्जाम की तारीख फिलहाल जारी नहीं की गई है। यूजीएटी या स्नातक प्रवेश परीक्षा (यूजीएटी) और पीजी प्रवेश परीक्षा (पीजीएटी) दोनों के लिए, उम्मीदवारों को ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में से किसी एक का चयन एप्लिकेशन फॉर्म में ही करना होगा। यह दोनों ही परीक्षाएं बहुविकल्पीय आधारित होंगी। 

दो भागों में होगा पीजीएटी

पीजीएटी को दो परीक्षाओं में विभाजित किया जाएगा। पीजीएटी- II एमएससी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए है, जबकि बाकी अन्य स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाओं के लिए हैं। पीजीएटी में 300 अंकों के लिए 150 मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन होते हैं। वर्णित पाठ्यक्रम के लिए पीजीएटी 2020 परीक्षा के पहले 50 प्रश्न। वहीं, पीजीएटी-I और यूजीएटी पाठ्यक्रमों के लिए रिजस्ट्रेशन शुल्क 800 रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 400 रुपये है। जबकि पीजीएटी-II पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण शुल्क 1600 रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 800 रुपये है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top