इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च में एंट्रेस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 31 मार्च तक करें अप्लाय

दैनिक भास्कर

Mar 02, 2020, 02:20 PM IST

एजुकेशन डेस्क. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च (आईसीएआर)  की ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर एडमिशन (एआईईईए) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 01 मार्च से शुरू हो चुकी है। इसके जरिए स्टूडेंट्स देश के कृषि विश्वविद्यालयों में यूजी, पीजी और जेआरएफ / एसआरएफ कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए कैंडिडेट्स एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर अप्लाय कर सकते हैं। साथ ही ntaicar.nic.in पर आवेदन फॉर्म 31 मार्च तक उपलब्ध रहेंगे। 

1 जून को होगा टेस्ट
एनटीए 1 जून को इसके लिए एंट्रेस टेस्ट का आयोजन करेगा, जिसके बाद 15 जून को परिणाम घोषित किए जाएंगे। इस एंट्रेस टेस्ट के जरिये ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ ही जूनियर रिसर्च फेलो और सीनियर रिसर्च फेलो में एडमिशन लिया जाएगा। मेरिट लिस्ट के जरिए परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स को काउंसलिंग में शामिल होना होगा।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ntaicar.nic.in पर जाएं।
  • यहां एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करें।
  • अब नए पंजीकरण पर क्लिक कर विवरण भरें।
  • यहां फॉर्म भरकर फोटो अपलोड करें।
  • अब आवेदन शुल्क जमा करके सबमिट करें।

आवेदन शुल्क
ग्रेजुएशन कोर्सेस के लिए शुल्क 700 रुपये और पीजी के लिए 1000 रुपये है। वहीं जेआरएफ / एसआरएफ के लिए 1700 रुपये है। इसके अलावा आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क क्रमश: 350 रुपये, 500 रुपये और 850 रुपये है।

एग्जाम पैटर्न
इस कोर्सेस के लिए एंट्रेस टेस्ट कंप्यूटर बेस्ड मोड में आयोजित किया जाएगा। यूजी- पीजी के लिए ढाई घंटे की परीक्षा होगी, जबकि जेआरएफ / एसआरएफ के लिए तीन घंटे की परीक्षा होगी। साथ ही यूजी के लिए परीक्षा में 150 प्रश्न, पीजी  में 160 और जेआरएफ / एसआरएफ परीक्षा में 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न चार मार्क्स का होगा और हर गलत आंसर के लिए एक नंबर काटा जाएगा। इस एग्जाम को पास करने वाले स्टूडेंट्स एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए योग्य होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top