इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली में होगी इकोनॉमिक्स की पढ़ाई, इस सत्र से शुरू होगा कोर्स

दैनिक भास्कर

Feb 13, 2020, 02:00 PM IST

एजुकेशन डेस्क. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) दिल्ली में अब स्टूडेंट्स को इकोनॉमिक्स (अर्थशास्त्र) की पढ़ाई करने का भी मौका मिलेगा। आईआईटी दिल्ली एमएससी इॅकोनॉमिक्स और एमएससी कॉगनेटिव साइंस की पढ़ाई शुरू कर रहा है। इसके साथ ही एमटेक में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) व साइबर सिक्योरिटी और बीटेक में मैटेरियल इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी कराई जाएगी। इसकी शुरुआत इस सत्र से टेक्सटाइल इंजीनियरिंग व सिविल इंजीनियरिंग की सीट में कटौती करके लोकप्रिय कोर्स में सीटें बढ़ाकर की जाएंगी।

एआई की मांग को देख किया फैसला
आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और साबर सिक्योरिटी की बढ़ती मांग को देखते हुए आईआईटी दिल्ली ने एमटेक में इसकी पढ़ाई शुरू करने का फैसला लिया है। मार्केट में एआई इंजीनियर की ज्यादा मांग को देखते हुए इस पर जोर दिया जा रहा है। इसके अलावा  इंस्टिट्यूट मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट बीटेक इन एप्लाई मैकेनिक भी शुरू करने की योजना बना रहा है।

सरकार के प्रस्ताव पर हो रहा अमल
साल 2018 में केंद्र सरकार ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई के बाद भी नौकरी न मिलने पर कम पसंदीदा कोर्स को लोकप्रिय कोर्स में विलय करने का प्रस्ताव रखा था। जिस पर अमल करते हुए कम मांग वाले कोर्स में सीटों में कटौती की जाएगी। आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रो. वी रामगोपाल राव मानविकी विभाग एमएससी कॉगनेटिव साइंस प्रोग्राम शुरू कर रहा है। इंसान की तरह मशीन भी सोच-समझ सकती है। इसे देखते हुए मशीन की सोचने-समझने पर शोध  कार्य होगा। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top