इंटर्नशाला ने की यंग अचीवर स्कॉलरशिप की घोषणा,आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को दी जाएगी निःशुल्क ऑनलाइन ट्रेनिंग्स

  • 10वीं, 12वीं या कॉलेज में 75% या इससे ज्यादा मार्क्स और घर की वार्षिक आय 2.4 लाख प्रति वर्ष या इससे कम वाले स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप का लाभ उठा सकते हैं
  • एथिकल हैकिंग, डिजिटल मार्केटिंग, क्रिएटिव राइटिंग, फ्रेंच लैंग्वेज, मशीन लर्निंग जैसी 19 ऑनलाइन ट्रेनिंग्स में से कोई भी एक ट्रेनिंग चुन सकते हैं स्टूडेंट्स 

दैनिक भास्कर

Apr 22, 2020, 10:35 AM IST

नई दिल्ली. इंटर्नशाला ट्रेनिंग्स ने देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के प्रतिभाशाली छात्रों को निःशुल्क ऑनलाइन ट्रेनिंग्स के लिए यंग अचीवर स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है। मौजूदा समय में यह स्कॉलरशिप स्टूडेंट्स को आर्थिक तंगी का सामना कर अपनी शिक्षा जारी रखने और सीखते रहने के लिए प्रोत्साहित करने की एक पहल है। इस स्कॉलरशिप के लिए स्टूडेंट्स 15 मई 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। 

75% या ज्यादा मार्क्स वाले स्टूडेंट्स कर सकते हैं अप्लाय

वे छात्र जिनका स्कूल- कॉलेज (डिस्टेंस और ओपन लर्निंग भी) में अच्छा अकादमिक प्रदर्शन रहा है और जिसने 10वीं, 12वीं या कॉलेज में 75% या इससे ज्यादा मार्क्स हासिल किए हों और उनके घर की वार्षिक पारिवारिक आय 2.4 लाख प्रति वर्ष या इससे कम हो, इस स्कॉलरशिप का लाभ उठा सकते हैं। स्कॉलरशिप के तहत, छात्र इंटर्नशाला की छोटी अवधि की ट्रेनिंग्स कर कई स्किल्स सीख सकेंगे जैसे कि प्रोग्रामिंग, डिजाइन, बिजनेस, डेटा साइंस और क्रिएटिव राइटिंग।

मौजूदा समय में प्रभावित हो रही पढ़ाई

स्कॉलरशिप के बारे में इंटर्नशाला के संस्थापक और सी.ई.ओ. सर्वेश अग्रवाल ने कहा कि, “विश्व भर में कोविड-19 के चलते, लाखों छात्र स्कूल और कॉलेज नहीं जा पा रहे हैं, जिसके कारण उनकी शिक्षा पर बहुत प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे में, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों की शिक्षा सबसे अधिक प्रभावित हो रही है।”

उन्होंने आगे कहा, “इंटर्नशाला का मिशन छात्रों को करियर में आगे बढ़ने के लिए सार्थक अवसर प्रदान कराना है। वर्तमान जैसे दुर्भाग्यपूर्ण समय में, हम समाज में अपनी तात्कालिक भूमिका से आगे बढ़ कर इस स्कॉलरशिप के जरिए उन छात्रों के लिए भी शिक्षा को सुलभ बनाने का प्रयास कर रहे हैं, जिनके पास पर्याप्त संसाधनों का अभाव है।”

19 ऑनलाइन ट्रेनिंग्स में से एक का करें चुनाव

इस पहल के तहत, छात्र इंटर्नशाला की 19 ऑनलाइन ट्रेनिंग्स में से कोई भी एक ट्रेनिंग चुन सकते हैं।  इन ट्रेनिंग्स में एथिकल हैकिंग, डिजिटल मार्केटिंग, क्रिएटिव राइटिंग, फ्रेंच लैंग्वेज, मशीन लर्निंग, इत्यादि सम्मिलित हैं।

इंटर्नशाला के बारे में

इंटर्नशाला (https://internshala.com) की स्थापना 2010 में हुई थी। यह भारत का सबसे बड़ा इंटर्नशिप और ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म है, जिसमें 8 मिलियन से ज्यादा छात्र नामांकित हैं। इंटर्नशाला का लक्ष्य प्रत्येक छात्र को इंटर्नशिप और ऑनलाइन ट्रेनिंग्स के माध्यम से आवश्यक स्किल्स सिखाना तथा प्रैक्टिकल अनुभव प्रदान करना है। 

अधिक जानकारी के लिए यहाँ जाएं

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top