इंटर्नशाला ट्रेनिंग्स ने की फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम की घोषणा, देशभर के प्रोफेसरों के लिए निःशुल्क नवीनतम इन-डिमांड कौशल सीखने का अवसर

  • पहल के तहत, इंटर्नशाला भारत भर के कॉलेज फैकल्टी सदस्यों को इन डिमांड उद्योग कौशल में निःशुल्क ट्रेनिंग प्रदान करेगी
  • पहल का लाभ उठाने के लिए कॉलेज शिक्षक 15 मई तक अपनी ऑफिशियल ईमेल आई.डी. के जरिए आवेदन कर सकते हैं

दैनिक भास्कर

May 04, 2020, 10:42 AM IST

नई दिल्ली. कॉलेज के शिक्षकों को नए कौशल सीखने और उनके कौशल-सेट को अपग्रेड करने में सहायता करने के लिए, इंटर्नशाला ट्रेनिंग्स ने अपने फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम की घोषणा की है। इस पहल के तहत, इंटर्नशाला भारत भर के कॉलेज फैकल्टी सदस्यों को इन डिमांड उद्योग कौशल में निःशुल्क ट्रेनिंग प्रदान करेगी। पहल का लाभ उठाने के लिए कॉलेज शिक्षक 15 मई 2020 तक अपनी ऑफिशियल ईमेल आई.डी. के जरिए आवेदन कर सकते हैं। 

ऑनलाइन लर्निंग की ओर बढ़ रही शिक्षा प्रणाली

कोविड-19 के चलते, भारत में शिक्षा के परिदृश्य ने पारंपरिक क्लासरूम शिक्षा से ऑनलाइन लर्निंग की ओर बढ़ते हुए एक परिवर्तन देखा है। भारत जैसे विकासशील देश में, शिक्षक छात्रों के मन को आकार देकर तथा उन्हें अपने करियर पथ की सही राह दिखा कर, राष्ट्र-निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। भारत में गतिशील रूप से बदलते शिक्षा परिदृश्य और करियर की संभावनाओं के साथ, छात्रों को इनसे अवगत कराने और उन्हें भविष्य के लिए तैयार करने का उत्तरदायित्व हमारे शिक्षकों के कंधो पर आता है। ऐसी परिस्थिति में, शिक्षकों को निरंतर नए कौशल, उपकरण, और प्रौद्योगिकियों के साथ परिचित होना पड़ता है ताकि वे छात्रों को इनमें शिक्षित कर उन्हें भविष्य की नौकरियों के लिए समर्थ बना सकें।

शुरूआत में 1000 शिक्षकों का होगा चयन

सार्वजनिक, निजी, और दूरस्थ शिक्षा की पेशकश करने वाले सभी सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेज और संस्थानों में पढ़ाने वाले शिक्षक इस पहल से लाभ उठा सकते हैं। इस पहल की शुरूआत  में, पहले 1000 उपयुक्त शिक्षकों को निःशुल्क ट्रैनिंग प्रदान की जाएँगी, फिर धीरे-धीरे भारत के सभी कॉलेज शिक्षक इसका लाभ उठा सकेंगे। इस पहल का लाभ उठाने के लिए, सभी उपयुक्त कॉलेज शिक्षक, 19 छोटी अवधि की ट्रेनिंग्स में से एक चुन कर सीख सकते हैं। इन ट्रेनिंग्स में अनेक इन-डिमांड स्किल्स जैसे पाइथन प्रोग्रामिंग, वेब डेवलपमेंट, एंड्रॉइड एप डेवलपमेंट, एथिकल हैकिंग, डाटा साइंस, क्रिएटिव राइटिंग, फ्रेंच भाषा, मशीन लर्निंग, एंगुलर, बिज़नेस कम्युनिकेशन, फोटोग्राफी, और सॉलिडवर्क्स भी सम्मिलित हैं।

शिक्षक समाज के मार्गदर्शक

इंटर्नशाला ट्रेनिंग्स फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम की घोषणा पर इंटर्नशाला के संस्थापक और सी.ई.ओ, सर्वेश अग्रवाल ने कहा, “शिक्षक हमारे समाज के मार्गदर्शक होते हैं जो छात्रों की सीखने की यात्रा में उनका साथ देते हैं तथा उन्हें अपने करियर के पथ की सही राह दिखाते हैं। प्रभावी शिक्षण का एक अनिवार्य हिस्सा होता है शिक्षकों का सीखते रहना। अतः शिक्षकों की सीखने की आवश्यकताओं में सहायता करने तथा देश में उनके योगदान के लिए उन्हें धन्यवाद देते हुए, हमने फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम की घोषणा की है। हमें आशा है कि यह पहल युवाओं को शिक्षित करने के लिए शिक्षकों के मिशन में उनकी सहायता करेगी।”

अधिक जानकारी या आवेदन करने के लिए, यहाँ जाएं   

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top