इंजीनियरिंग सर्विस मुख्य परीक्षा और कंबाइंड जियो साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा स्थगित, 8 और 9 अगस्त को होनी थी परीक्षा

  • पहले 27 और 28 जून को आयोजित हुई थी परीक्षा
  • 4 अक्टूबर को आयोजित होगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा

दैनिक भास्कर

Jul 02, 2020, 09:54 PM IST

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने अपनी दो परीक्षाएं स्थगित कर दी है। UPSC ने इंजीनियरिंग सर्विस मुख्य परीक्षा और कंबाइंड जियो साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा को स्थगित कर दिया है। इस बारे में UPSC ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है। UPSC की तरफ से जारी नए शेड्यूल के मुताबिक कंबाइंड जियो साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा 8 अगस्त और इंजीनियरिंग सर्विस मुख्य परीक्षा 9 अगस्त को आयोजित होने वाली थी। लेकिन अब आयोग ने इन दोनों ही परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है। 

पहले जून में होनी थी परीक्षा

यह पहली बार नहीं हैं जब इन परीक्षाओं को स्थगित किया है। इससे पहले कंबाइंड जियो साइंटिस्ट मुख्य परीक्षा 27 जून और इंजीनियरिंग सर्विस मुख्य परीक्षा 28 जून को आयोजित होनी थी। UPSC जल्द ही इन दोनों ही परीक्षाओं को लेकर फिर से शेड्यूल जारी करेगा। इसके अलावा आयोग ने सर्विस प्रारंभिक परीक्षा और इंडियन फॉरेस्ट सर्विस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में बदलाव की अनुमति भी दे दी है।

4 अक्टूबर को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा

परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए उम्मीदवार upsconline.nic.in पर जाकर बदलाव कर सकते हैं।  अभ्यर्थी 7 से लेकर 13 जुलाई तक परीक्षा केंद्रों में बदलाव कर सकते हैं। वहीं, आयोग के नए शेड्यूल के मुताबिक सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर को आयोजित होगी। जबकि, सिविल सेवा परीक्षा 2019 के बचे हुए साक्षात्कार 20 जुलाई से शुरू होंगे। इसके अलावा सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2020 का आयोजन 8 जनवरी 2021 को होगा।  

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top