आरबीआई अस‍िस्‍टेंट और आईटीबीपी कॉस्टेबल पदों की भर्ती परीक्षा रद्द,जल्द होगा नई तारीखों का ऐलान

दैनिक भास्कर

Mar 18, 2020, 12:32 PM IST

एजुकेशन डेस्क. देश भर में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों का असर अब पूरे देश में देखने को मिल रहा है। संक्रमण से सुरक्षा के मद्देनजर अभी तक लगभग सभी राज्यों के स्कूल- कॉलेज बंद किए जा चुके हैं। साथ ही कई यूनिवर्सिटीज ने अपनी यूजी-पीजी की परीक्षाएं भी रद्द कर दी हैं। इतना ही नहीं संक्रमण के चलते कई प्रतियोगी परीक्षाएं भी रद्द हो गई हैं। इसी बीच अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने अस‍िस्‍टेंट पदों के ल‍िये होने वाली ऑनलाइन मुख्य भर्ती परीक्षा को स्थगित कर द‍िया है। वहीं, आईटीबीपी ने भी कॉस्टेबल के लिए होने वाली परीक्षा निरस्त कर दी है।

29 मार्च को होनी थी आरबीआई की परीक्षा
देश के अगल-अगल सेंटर्स पर आरबीआई की यह परीक्षा 29 मार्च को आयोजित होने वाली थी। लेकिन ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अब परीक्षा को रद्द कर दिया गया है, जिसके बाद जल्द ही परीक्षा की नई तारीख का ऐलान किया जाएगा। इससे पहले आरबीआई ने 14 और 15 फरवरी को हुई प्रीलिम्स की परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया है।

22 मार्च को होने वाली परीक्षा रद्द
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने देशभर में होने वाले कॉस्टेबल पदों की भर्ती परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है। 22 मार्च को देश के 11 शहरों में होने वाली इस परीक्षा में करीब 50,000 कैंडिडेट्स के शामिल होने की संभावना जताई जा रही थी। ऑफिशियल नोटिफिकेशन में बताया गया कि कोरोना वायरस के बढ़ रहे खतरे को देखते हुए कॉस्टेबल (ट्रेडमैन) के पदों पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा को रद्द किया जा रहा है। नई तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी। उम्मीदवारों के लिए प्रबंधन ने हेल्पलाइन नंबर- 011-24369482; 011-24369483 भी जारी किए हैं।

16 राज्यों में पहुंचा कोरोना
देश में हर द‍िन कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले बढ़ रहे हैं। देश के 16 राज्य अब कोरोनावायरस की चपेट में आ चुके हैं। ‌अभी तक कोरोना के कुल 147 मामले सामने आए हैं। इसके चलते कई राज्यों ने स्कूल शिक्षण संस्थान बंद करने का फैसला लिया है। साथ ही कई यूनिवर्सिटी ने यूजी-पीजी की परीक्षाएं भी रद्द कर दी हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top